Iran: राष्ट्रपति चुनाव के लिए 80 लोगों ने भरा नामांकन, पहली बार महिलाओं ने पेश की दावेदारी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Iran: हेलिकॉप्‍टर क्रैश में ईरानी राष्‍ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान अपना नया राष्ट्रपति चुनने की तैयारी में लगा है. ईरान में 28 जून को राष्ट्रपति पद का चुनाव होना हैं. ईरान चुनाव के लिए 80 लोगों ने रजिस्‍ट्रेशन करवाया है. सोमवार को 5 दिनों तक चले प्रत्‍याशियों के रजिस्ट्रेशन के बाद आंतरिक मंत्री अहमद वाहिदी ने बताया कि राष्ट्रपति पद के लिए 80 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दर्ज कराया है.

राष्‍ट्रपति पद के लिए नामांकन दर्ज कराने वालों में उदारवादियों, सुधारवादियों से ज्यादा रूढ़िवादी और यहां तक कि अति रूढ़िवादी उम्मीदवार शामिल हैं. इसके साथ ही कई मौलवी और चार महिलाऔं ने भी नामांकन दर्ज कराया है. बता दें कि ऐसा पहली बार है जब कोई महिला ईरान के राष्‍ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपनी दावेदार पेश की है.

जानें सबसे मजबूत उम्मीदवार कौन

इन 80 प्रत्‍याशियों में सबसे प्रसिद्ध कैंडिडेट्स 67 वर्षीय महमूद अहमदीनेजाद हैं. वे 2005 से 2013 तक लगातार दो बार ईरान के राष्ट्रपति रह चुके हैं. वे इजराइल को लेकर अपनी भड़काऊ टिप्पणियों के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा इस चुनावी रेस में कई और बड़े नाम शामिल हैं, जैसे संसद अध्यक्ष मोहम्मद बाघेर ग़ालिबफ़, पूर्व अध्यक्ष अली लारीजानी, जो एक उदारवादी हैं, और पूर्व परमाणु वार्ताकार सईद जलीली हैं.

इसके अलावा 4 और महिला उम्मीदवारों ने नामांकन भरा है, जिसमें सांसद जोहरेह इलाहियन का भी नाम है. जोहरेह इलाहियन की छवि एक रूढ़ीवादी नेता की है और वे हिजाब और शरिया कानून की कट्टर समर्थक हैं.

क्या 80 उम्मीदवार लड़ेंगे चुनाव?

ईरान में उम्मीदवारों के पंजीकरण के बाद गार्जियन काउंसिल ऑफ ईरान चुनाव लड़ने की अनु‍मति प्रदान करती है. ये काउंसिल ईरान के सुप्रीम लीडर से जुड़ी है.  वहीं ईरान के विरोधी आरोप लगाते हैं कि उदारवादी और सुप्रीम लीडर के नापसंद लोगों को ये काउंसिल इलेक्‍शन लड़ने नहीं देती है. अब देखना ये होगा कि इस चुनाव में 80 उम्मीदवारों में से कितने प्रत्‍याशियों की काउंसिल उम्मीदवारी स्‍वीकार है.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election 2024 Results: पीएम मोदी समेत इन दिग्गजों ने मारी बाजी, जानिए कौन कहां से जीता चुनाव

 

Latest News

Rajnandgaon: बाल संप्रेषण गृह से फरार हुई तीन लड़कियां, तलाश में जुटी पुलिस

Rajnandgaon: छत्तीसगढ़ से सनसनीखेज खबर आ रही है. यहां राजनांदगांव शहर के बसंतपुर थाना क्षेत्र के निलगिरी पार्क स्थित...

More Articles Like This