International News: ईरान सरकार ने बढ़ाई नरगिस की सजा, इस मामले में हुआ था जेल

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

International News: ईरान की जेल में बंद नोबेल शांति पुरस्कार विजेता नरगिस मोहम्मदी की सजा 1 साल के लिए और बढ़ा दी गई है. नरगिस पर आरोप है कि जेल में रहने के बावजूद भी वे ईरान सरकार का विरोध कर रही थी. यह जानकारी बुधवार को उनके वकील ने दी.

जानिए क्या बोले वकील?

दरअसल, नरगिस मोहम्मदी की सजा सरकार विरोधी गतिविधियों को लेकर बढ़ाया गया है. मोहम्मदी के वकील मुस्तफा निली ने एपी से कहा कि उनकी मुवक्किल को व्यवस्था के खिलाफ दुष्प्रचार करने के आरोप में दोषी ठहराया गया है. उन्होंने कहा कि यह सजा नरगिस मोहम्मदी द्वारा मतदाताओं से ईरान के हालिया संसदीय चुनाव का बहिष्कार करने का आग्रह करने, यूरोप के सांसदों को पत्र भेजने तथा एक अन्य ईरानी पत्रकार और राजनीतिक कार्यकर्ता को दी गयी यातना के बारे में टिप्पणी करने की बात कही गई है.

बता दें कि नरगिस मोहम्मदी को ईरान की कुख्यात एविन जेल में रखा गया है. यह वो जेल है जहां राजनीतिक कैदियों और पश्चिमी देशों से संबंध रखने वाले लोगों को रखा जाता है. नरगिस पहले से ही 30 महीने की सजा काट रही हैं और अब 1 साल के लिए और बढ़ा दी है.

2023 में मिला था पुरस्कार

ज्ञात हो कि नरगिस मोहम्मदी अक्टूबर 2023में नोबेल पुरस्कार दिया गया था. नरगिस नोबेल शांति पुरस्कार जीतने वाली 19वीं व दूसरी ईरानी महिला. इनसे पहले 2003 में मानवाधिकार कार्यकर्ता शिरीन इबादी को यह सम्मान दिया गया था. नरगिस मोहम्मदी पर आरोप है कि वे ईरानी अधिकारियों द्वारा कई बार गिरफ्तार किए जाने और कई साल तक जेल में रहने के बावजूद अपनी गतिविधियों को नहीं रोका है. इसलिए सरकार ने उसकी सजा में बढ़ोत्तरी की है.

 

Latest News

Amarnath Yatra: आज के लिए अमरनाथ यात्रा स्थगित, नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन; जानिए वजह

Amarnath Yatra: अगर आप बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो यह खबर...

More Articles Like This