Iran Attacks Israel: ईरान पर भड़क उठा है अमेरिका, जानिए क्यों उठाने जा रहा ऐसा कदम?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Iran Attacks Israel: ईरान ने 01 अक्टूबर को इजरायल पर करीब 180 मिसाइलों से हमला किया था. इस हमले के बाद अमेरिका ने एक बड़ा कदम उठाया है. रिपोर्ट्स का कहना है कि अमेरिका ने इजरायल पर मिसाइल दागे जाने के बाद ईरान के ऊर्जा क्षेत्र पर कई पाबंदियों की घोषणा की है.

दरअसल, ईरान ने कहा था कि इजरायल ने हाल के हफ्ते में लेबनान में हिजबुल्लाह पर जो एक के बाद एक भीषण हमले किये, उसी के जवाब में उसने उस पर मिसाइलें दागीं थीं. आपको जानना चाहिए कि हिजबुल्लाह को ईरान का समर्थन प्राप्त है. हिजबुल्लाह तब से इजरायल पर रॉकेट दाग रहा है, जब से गाजा में लड़ाई शुरू हुई है.

अमेरिका ने ईरान पर लगाए ये प्रतिबंध

गौरतलब है कि अमेरिका ने शुक्रवार को पाबंदियों का ऐलान किया है उनमें ईरान के तथाकथित जहाजों के ‘गुप्त बेड़े’ और उससे जुड़ी कंपनियों पर प्रतिबंध शामिल हैं. आपको जानना चाहिए कि ये जहाज और कंपनियां यूएई, लाइबेरिया, हांगकांग और दुनिया के अन्य इलाकों में फैली हैं और वे कथित रूप से एशिया में खरीदारों के लिए ईरानी तेल की ढुलाई में लगी हैं. इसके साथ अमेरिका के विदेश विभाग ने ईरान से पेट्रोलियम और पेट्रोलियम उत्पादों की बिक्री और ढुलाई का इंतजाम करने के आरोप में सूरीनाम, भारत, मलेशिया और हांगकांग स्थित कंपनियों के एक नेटवर्क को भी नॉमिनेट किया है

अमेरिका के एनएसए ने क्या कहा?

अमेरिका के मौजूदा नेशनल सिक्यॉरिटी एडवाइजर जेक सुलिवन ने कहा कि नए प्रतिबंध ‘ईरान को उन वित्तीय संसाधनों से और वंचित करेंगे जिसका इस्तेमाल वह अपने मिसाइल प्रोग्राम के लिए करता है. उन्होंने यह भी कहा कि इस बैन से ईरान के द्वारा पाले जा रहे आतंकवादी संगठनों पर भी असर पड़ेगा जो अमेरिका, उसके मित्रों एवं सहयोगियों के लिए खतरा पैदा करते हैं.

Latest News

किसी व्यक्ति को दिया जानेवाला पुरस्कार उसके कार्य का होता है सम्मान: डॉ दिनेश शर्मा

Lucknow News: उर्दू अकादमी गोमती नगर स्थित सभागार में राष्ट्रीय जागरूक ब्राह्मण महासंघ द्वारा आयोजित प्रतिभा अलंकरण समारोह में...

More Articles Like This