परमाणु ह‍थियार से लैस होंगे ये तीन मुस्लिम देश, अमेरिका में मचा हड़कंप!

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Iran Nuclear Program: इस वक्त विश्‍व के कई हिस्सों में युद्ध जारी है. रूस-यू्क्रेन के बीच फरवरी 2022 में जंग शुरू हुआ जो अब भी जारी है. इस युद्ध में अब तक हजारों लोग मारे जा चुके हैं. इजराइल-हमास के बीच पिछले 7 महीने से जंग जारी है. सुडान पहले से ही गृह युद्ध से जूझ रहा है. इसी बीच खबर है कि मध्य पूर्व के तीन देश विनाशकारी हथियारों से खुद को लैस करने की तैयारी में हैं.

बता दें कि मध्य पूर्व में अभी केवल इजराइल के पास परमाणु हथियार (Nuclear Weapon) हैं. ईरान भी परमाणु बम बनाने के काफी करीब पहुंच गया है. अब ईरान अपने परमाणु बम को दो अन्‍य मुस्लिम देशों में विस्तार करने की तैयारी में है.

ईरान के साथ दो और मुस्लिम देश न्‍यूक्लियर वेपन से संपन्‍न होने वाले हैं और ये संभव होगा ईरान के परमाणु उपहार से. सवाल यही है कि आखिर ईरान दूसरे देशों को परमाणु तकनीक का दान क्यों देने जा रहा है? आखिर इसके पीछे ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की क्या रणनीति प्‍लान है.

ये देश होंगे परमाणु बम से लैस

ईरान तुर्की और सऊदी अरब को परमाणु तकनीक देने की सोच रहा है. आने वाले समय में इन दोनों देशों को परमाणु तकनीक दे सकता है. ईरानी राष्ट्रपति रईसी ने जो रणनीति तैयार किया है, देश उसी पर आगे बढ़ रहा है. रईसी की इस परमाणु रणनीति से पश्चिमी देशों, खास तौर से अमेरिका में हड़कंप मच गया है.

बता दें कि अरब में परमाणु हथियारों का विस्तार होने वाला है. जल्द ही तीनों देश ईरान, तुर्की और सऊदी अरब न्यूक्लियर वेपन से संपन्‍न हो जाएंगे. जिससे इजराइल और अमेरिका के लिए बड़ा खतरा हो सकता है.

सीक्रेट तरीके से आगे बढ़ रहा ईरान

आईएईए (International Atomic Energy Agency) की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के पास इतना संवर्धित यूरेनियम है कि वो 3 परमाणु हथियार बना सकता है. ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम को बहुत ही गुप्‍त तरीके से आगे बढ़ा रहा है. रूस उसकी मदद कर रहा है. माना जा रहा है कि ईरान परमाणु परीक्षण के काफी करीब पहुंच चुका है. वो जल्द ही एटमी मिसाइल तैयार कर सकता है. इसके बाद तुर्की और सऊदी अरब को भी परमाणु तकनीक दे सकता है. पश्चिमी देशों के लिए यह बड़ा खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें :- Russia Army Safety Shoes: रुसी सेना ने की भारतीय जूतों की डिमांड, बिहार के इस शहर में हो रहा है तैयार

 

Latest News

More Articles Like This