इजरायल ने AI इंफ्रास्ट्रक्चर का बढ़ावा देने के लिए बनाया प्लान, आवंटित करेगा 13.3 करोड़ अमेरिकी डॉलर

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel: इजरायल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को बढ़ावा देने की योजना बनाई है, जिसके लिए वो 13.3 करोड़ अमे‍रिकी डॉलर का निवेश करेगा, जिसका इस्तेमाल एआई के इंफ्रास्ट्रक्चर और विकास पर किया जाएगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल इनोवेशन अथॉरिटी राष्ट्रीय एआई अनुसंधान संस्थान की स्थापना और रक्षा से जुड़ी परियोजनाओं का समर्थन करेगी.

दरअसल हाल ही में इजरायल इनोवेशन अथॉरिटी ने अपने एक बयान में कहा था कि यह धनराशि, जो राष्ट्रीय एआई कार्यक्रम का हिस्सा है, पब्लिक सेक्टर में एआई एकीकरण को बढ़ाने में निवेश किया जाएगा. साथ ही सरकारी मंत्रालयों और स्थानीय अधिकारियों के सपोर्ट के लिए ज्ञान केंद्र का निर्माण किया जाएगा.

आवंटन का मुख्‍य उद्देश्‍य

इजरायली मीडिया के मुताबिक, उनके इस आवंटन का मुख्‍य उद्देश्‍य मानव पूंजी को मजबूत करने के साथ ही एआई प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करके अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों को इजरायल की तरफ आकर्षित करना है. उन्‍होंने बताया कि एआई को गति देने के लिए महत्वपूर्ण संसाधन समर्पित किए जाएंगे, जिसमें उच्च तकनीक वाली कई परियोजनाएं भी शामिल है.

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर भी ध्यान दे रहा इजरायल

दरअसल अथॉरिटी की योजना एआई अनुसंधान क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए एडवांस्ड डिग्री छात्रवृत्ति प्रदान करके अकादमिक संकाय को बढ़ाना है. इसके साथ ही वो क्षेत्र में विनिमय, नैतिकता और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर भी ध्यान दे रहा है.

जानकारों का मानना है कि बीते एक साल से चल रहे हमास के खिलाफ युद्धरत इजरायल का एआई पर फोकस करने का एक उद्देश्य युद्ध में इसका इस्तेमाल करना भी हो सकता है. बता दें कि इजरायल द्वारा एआई का इस्‍तेमाल गाजा में हमास के शीर्ष नेताओं को खोजने और निशाना बनाने में भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें:-Canada: विदेशी छात्रों के सपनों पर खंजर चला रही कनाडाई सरकार, वीजा परमिट में की बड़ी कटौती

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This