Israel Attack on Iran: इजरायल को मिलेगा करारा जवाब! अपने ऊपर हुए हमलों से बौखलाया ईरान

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Attack on Iran: इजरायल ने करीब 25 दिनों बाद ईरान से बदला लिया है. 25 अक्टूबर को इजरायल ने ईरान के कई शहरों पर हमला किया. इजरायल ने ईरान कई सुरक्षा ठिकानों को निशाना बनाया. इस बदले की कार्रवाई के बाद ईरान की प्रतिक्रिया सामने आई है. ईरान की अर्ध-सरकारी तस्नीम समाचार एजेंसी की मानें तो ईरान इजरायल के किसी भी हमले का जवाब देने के लिए तैयार है. विदेशी मीडिया सूत्रों की मानें तो ईरान का कहना है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि इजरायल को इस हमले के बदले उसी अनुपात में जवाबी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा.

ईरान ने एयरस्पेस किया बंद

ईजरायल और ईरान के बीच छिड़ी जंग के बाद ईरान अपने एयरस्पेस को बंद करने का फैसला किया है. ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी IRNA की रिपोर्ट के मुताबिक ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रवक्ता ने कहा कि सभी मार्गों पर उड़ानें अगली सूचना तक रद्द कर दी गई हैं. ऐसा माना जा रहा है कि ईरान का एयरस्पेस अगली सूचना तक रद्द कर दी गई है.

ईरान का कहना है कि इजरायल के हमलों को उसके एयर डिफेंस सिस्टम ने इजरायल के हमलों का सफलतापूर्वक मुकाबला किया. हालांकि, कुछ स्थानों पर सीमित नुकसान हुआ है. एक बयान में ईरानी एयर डिफेंस द्वारा कहा गया कि इजरायल ने तेहरान, खुज़ेस्तान और इलम प्रांतों में सैन्य ठिकानों पर हमला किया.

इजरायल ने ईरान को दी चेतावनी

ईरान पर हमले के बाद इजरायल के IDF प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने एक बयान जारी किया. इस बयान में उन्होंने कहा कि अगर ईरान ने आगे बढ़ने की गलती की, तो इजरायल जवाब देगा. हगरी ने आगे कहा कि मैं अब पुष्टि कर सकता हूं कि हमने इजरायल के खिलाफ ईरान के हमलों के लिए इजरायल के रिएक्शन को पूरा कर लिया है. हमने ईरान में सैन्य ठिकानों पर लक्षित और सटीक हमले किए – इजरायल के लिए तत्काल खतरों को विफल कर दिया. इजरायल रक्षा बलों ने अपना मिशन पूरा कर लिया है. उन्होंने आगे कहा अगर ईरानी शासन ने फिर कोई नापाक हरकत के जरिए नए दौर की शुरुआत करने की गलती की तो हम जवाब देने के लिए बाध्य होंगे.

इजरायल के विमानों की सुरक्षित लैंडिंग

ईरान पर हुए हमले के बाद उसके सभी विमान सुरक्षित वापस लौट आए हैं. इजराइली सेना ने कहा कि उसके विमानों ने उन मिसाइल निर्माण संयंत्रों पर हमला किया, जिनका इस्तेमाल उन मिसाइलों को बनाने के लिए किया जाता था जिन्हें ईरान ने पिछले साल इजराइल पर दागा था.

ये सभी मिसाइलें इजराइल के नागरिकों के लिए सीधा और तत्काल खतरा पैदा करती हैं. इजरायली सेना ने कहा कि उसने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों और उन अतिरिक्त ईरानी हवाई क्षमताओं पर भी हमला किया, जिनका उद्देश्य ईरान में इजराइल की हवाई संचालन स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करना था.

Latest News

Wayanad By-Election: वायनाड के लोगों के लिए प्रियंका गांधी ने लिखी चिट्ठी, जानिए क्या कहा…

Wayanad By-Election: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने हाल ही में वायनाड लोकसभा सीट से नामांकन भर दिया...

More Articles Like This