इजराइल ने एक के बाद एक दो बड़े दुश्मनों का किया खात्मा, जानिए कौन था फउद शुकर, जिस पर 40 करोड़ का था इनाम

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hezbollah Commander Fuad Shukr killed: इजराइल ने एक के बाद एक अपने दो सबसे बड़े दुश्मनों को मार गिराया है. इजराइल ने एक तरफ जहां हमास के मुखिया इस्माइल हानिया को मार गिराया है. वहीं दूसरी तरफ 40 करोड़ के इनामी और हिजबुल्लाह के कमांडर फउद शुकर को भी मार गिराया है.

बता दें कि हिजबुल्लाह और हमास दोनों ही इजराइल को नक्शे से मिटा देना चाहते हैं. दोनों ही इजराइल पर आतंकी हमले को अंजाम देते रहते हैं. वहीं, पिछले 24 घंटे में इजराइल ने बदला लेते हुए दोनों ही आतंकी संगठन के प्रमुख को मार गिराया है. इजराइल के खिलाफ कई बड़े हमलों को अंजाम देने वाले फउद शुकर की तलाश कई दशकों से इजराइल और अमेरिका को थी.

फउद शुकर हिजबुल्लाह के लिए रणनीति बनाने और उसे अंजाम देने के लिए ये काम करता था. फउद शुकर पर 40 करोड़ रुपये का इनाम घोषित किया गया था. इनाम की रकम से ही आप हिंजबुल्लाह के कमांडर के कद का अंदाजा लगा सकते हैं. इजराइली सेना की तरफ से दावा किया गया है कि उन्होंने कई मासूमों की मौत का बदला ले लिया है और फउद शुकर को मार गिराया है.

जानिए कौन है फउद शुकर?

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक, लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर और बेरूत पर इजराइल हमले का निशाना बने फउद शुकर को आतंकी संगठन के मुखिया का करीबी सलाहकार माना जाता था. साल 1983 में बेरूत में हुए बमबारी में 300 अमेरिकी और फ्रांसिसी सैनिक मारे गए थे. जिसके बाद से अमेरिकी सरकार को भी फउद शुकर की तलाश थी.

फउद शुकर को हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्लाह का करीबी और भरोसेमंद माना जाता था. फउद शुकर को मार गिराने के लिए इजराइल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर कई हवाई हमले किए हालांकि अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि क्या फउद शुकर इजराइली हमले में मारा गया है या नहीं. इजारइली सेना द्वारा दावा किया जा रहा है कि उसने आज अपने दो बड़े दुश्मन फउद शुकर और हमास के मुखिया इस्माइल हानिया को भी मार गिराया है.

 

Latest News

हाईकोर्ट की नसीहत- जिला अदालतें जमानत देते समय न लगायें दुरूह शर्तें

Prayagraj: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जिला अदालतों द्वारा जेल से रिहाई में बाधा डालने वाली मनमानी जमानत शर्ते न लगाने...

More Articles Like This