Israel gaza war: इजराइल ने वेस्ट बैंक में हजारों घरों के निर्माण को दी मंजूरी, तीन बस्तियों को भी मिली मान्यता

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel gaza war: इजरायल सरकार ने कब्जे वाले पश्चिमी तट पर कई अवैध बस्तियों में 5,295 नई आवासीय इकाइयों और फिलिस्तीनी क्षेत्र में तीन नई बस्तियों को मंजूरी दे दी है. इस बात की जानकारी गुरूवार को एनजीओ पीस नाउ ने दी. जबकि एक दिन पहले पीस नाउ ने कहा था कि इजरायल की सरकार ने तीन दशकों से अधिक समय में पश्चिमी तट पर सबसे बड़ी भूमि जब्ती को मंजूरी दी है.

फैसले के बाद बढ़ सकता है तनाव

वहीं, अब नई स्वीकृतियों के कारण तनाव के और भी अधिक बढ़ने की संभावना है. क्‍योंकि गाजा में चल रहे इजरायल-हमास युद्ध के बीच, कब्जे वाले पश्चिमी तट पर फलस्तीनियों को इजरायली सेना और बसने वालों के बढ़ते हमलों का सामना करना पड़ रहा है.

पीस नाउ ने अपने बयान में कहा कि हमारी सरकार कब्जे वाले वेस्ट बैंक में खेल के नियमों को लगातार बदल रही है, जिससे अपूरणीय क्षति हो रही है. इस बयान में उसने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और वित्त मंत्री बेजालेल स्मोत्रिच की निंदा की.

नई बस्तियों को मिली मंजूरी

आपको बता दें कि पश्चिमी तट पर सौ से अधिक बस्तियों में 5,00,000 से ज्याजा इजरायली नागरिक रहते हैं. उनका अस्तित्व ओस्लो समझौते में बताई गई योजनाओं के लिए एक बड़ी बाधा बना हुआ है, जिसमें इजरायली-नियंत्रित क्षेत्रों को धीरे-धीरे फलस्तीनियों को हस्तांतरित करने का वादा किया गया था.

पीस नाउ द्वारा रिपोर्ट किए जाने के ठीक एक दिन बाद नई बस्तियों को मंजूरी मिली, जिसमें बताया गया कि इस साल अब तक इजरायल ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में करीब 23.7 वर्ग किमी यानी 9.15 वर्ग मील भूमि को अपना घोषित किया है, जिसे समूह ने अभूतपूर्व दर बताया है.

इसे भी पढ़ें:- China Radar System: चीन क्यूबा में बना रहा जासूसी अड्डा! पड़ोस में बैठकर अमेरिका की करेगा निगरानी

Latest News

भारत के कार्बन उत्सर्जन एवं हरित क्रांति के प्रयासों की अमेरिका में हुई सराहना: डॉ. दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने  राजधानी दिल्ली में आयोजित ’’ ग्रीन  फ्यूचर...

More Articles Like This