तुर्की का बड़ा फैसला, इजरायल के साथ सभी व्यापारिक गतिविधियों पर लगाया प्रतिबंध; जानिए क्या होगा इसका असर?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas war: गाजा पट्टी पर चल रहे इजरायली हमलों के कारण तुर्की ने एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, तुर्की ने इजरायल के साथ सभी गतिविधियों पर रोक लगा दी है. इस बात की जानकारी तुर्की व्यापार मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा दी गई है. जानाकरी के अनुसार गाजा पट्टी पर लगातार इजरायल हमला कर रहा है. इसको देखते हुए तुर्की ने इजरायल के साथ अपने सभी व्यापारिक समझौतों को खत्म करने का ऐलान किया है.

जारी किया गया बयान

जानकारी दें कि इस फैसले को लेकर तुर्की व्यापार मंत्रालय के ओर से एक बयान को जारी किया गया है. जिसमें कहा गया है कि अंकारा ने अप्रैल में  54 उत्पाद समूहों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था. इज़रायली सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय युद्धविराम प्रयासों को “अनदेखा” किया है. वहीं, मंत्रालय की ओर से यह कहा गया कि यह देखा गया है कि इजरायली सरकार ने अपना आक्रामक व्यवहार जारी रखा है और फिलिस्तीन में मानवीय त्रासदी बदतर हो गई है.

तुर्की ने बताया कि इस फैसले का यह दूसरा चरण है. इस फैसले के तहत इजरायल के साथ सभी उत्पादों के लिए निर्यात और आयात लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. बयान में यह भी कहा गया कि जब तक इजरायली सरकार गाजा को मानवीय सहायता के निर्बाध और पर्याप्त प्रवाह की अनुमति नहीं देती, तब तक तुर्की इन नए उपायों को सख्ती से और निर्णायक रूप से लागू करेगा

समझिए मामला

दरअसल, 7 अक्टूबर, 2023 को पहली बार दक्षिणी इजरायली सीमा के माध्यम से इजरायल ने गाजा पर बड़े पैमान पर हमला किया था. इस हमले में करीब 1200 लोग मारे गए थे. इतना ही नहीं इस हमले से पहले 200 से अधिक को बंदक बनाया गया था.

इस हमले को लेकर गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया था कि गाजा पट्टी पर चल रहे इजरायली हमलों के परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर हताहत और क्षति हुई है और संघर्ष शुरू होने के बाद से फिलिस्तीनियों में मरने वालों की संख्या 34,000 से अधिक हो गई है.

यह भी पढ़ें: जो बाइडेन ने Xenophobia को बताया भारत की ‘आर्थिक परेशानी का कारण’, जानिए क्या होता है इसका मतलब?

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This