इजरायल हमास युद्ध के 1 साल पूरे होने से एक दिन पहले हजारों प्रदर्शनकारियों ने निकाला मार्च, लेबनान में की युद्ध विराम की मांग

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas attack: इजरायल पर हमास के मिसाइल हमले को 7 अक्‍टूबर को साल पूरा हो जाएगा. हमास के इस हमले में इजरायल के करीब 1000 से ज्यादा लोग मारे गए थे. वहीं, इस हमले के बाद इजरायल ने भी हमास को नष्ट करने की कसम खाई और ताबड़तोड़ एयरस्ट्राइक से पलटवार किया.

7 अक्टूबर को क्या हुआ?

बता दें कि हमास के बीते 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर किए गए हमले में 1205 लोग मारे गए थे, जिनमें से अधिकतर आम नागरिक थे. हमले के अलावा हमास के लड़ाकों ने इजरायली सीमा में घुसकर उसके सैकड़ों लोगों को बंधक बनाकर ले गए और तभी से दोनों के बीच लड़ाई शुरू हो गई और इजरायल ने हमास पर धावा बोल दिया और गाजा को पूरी तरह तबाह कर दिया.

हजारों लोगों ने निकाला मार्च

ऐसे में अब एक ओर जहां इजरायल हमास पर हमला कर रहा है, वहीं दूसरी ओर फि‍लि‍स्तीनी क्षेत्र में युद्ध के साल पूरे होने के एक दिन पहले हजारों प्रदर्शनकारियों ने गाजा और लेबनान में युद्ध विराम की मांग करते हुए दुनिया भर के शहरों में मार्च निकाला.

यूरोप, अफ्रीका ने की युद्धविराम की सिफारिश

बता दें कि फि‍लि‍स्तीनी समर्थक यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका के शहरों में भी लोग एकत्र हुए.  इस दौरान उन्‍होंने कहा कि अब तक लगभग 42000 लोग मारे गए हैं आगे भी ऐसा ही चलता रहा तो कुछ नहीं बचेगा. इसलिए अब युद्धविराम करना ही होगी. इन देशों के अलावा रोम भी फि‍लि‍स्तीन के समर्थन में प्रदर्शन किया गया. इसमें शामिल हजारों लोगों ने कहा कि यदि इजरायल में हमले नहीं रुके तो ये लड़ाई बढ़ जाएगी और हालात बद से बदतर हो जाएंगे.

अब लेबनान पर इजरायल का फोकस

वीं, अब एक साल होने के बाद जहां गाजा में हमास और इजरायल युद्ध की गति धीमी है, तो वहीं, दूसरी ओर लेबनान में इजरायल हमले की रफ्तार बढ़ी हुई है. इजरायल लेबनान में हिज्बुल्लाह को तबाह करने में जुटा है. क्‍योंकि हमास के साथ लड़ाई के दौरान हिजबुल्लाह ने भी उसका साथ देते हुए इजरायल पर हमला किया था.

इसे भी पढें:-Iran Israel War: अब बस PM नेतन्याहू के आदेश का इंतजार…, ईरान को जवाब देने के लिए IDF तैयार, वॉर कैबिनेट से मिली मंजूरी

 

Latest News

Dubai: एमिरेट्स एयरलाइंस में पेजर और वॉकी-टॉकी पर लगा प्रतिबंध, लेबनान ब्लास्ट के बाद लिया गया फैसला

Dubai; Emirates Flights Pager Ban: मध्‍य पूर्व देशों के बीच छिड़े जंग को देखते हुए यूएई के दुबई की...

More Articles Like This