गाजा युद्धविराम को लेकर नया मसौदा तैयार, जल्द ही ह्वाइट हाउस की ओर से हो सकता है पेश

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas War: हमास और इजराइल के बीच युद्ध में शांति की कोशिशें लगातार नाकाम हो रही हैं. इस बीच गाजा में युद्ध विराम को लेकर अमेरिकी वार्ताकारों की ओर से नया मसौदा तैयार किए जाने की बात सामने आई है. नया प्रस्ताव आगामी दिनों में हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजरायलियों को रिहा करने और गाजा युद्ध विराम को लेकर ह्वाइट हाउस की ओर से पेश किया जा सकता है. रॉयटर्स ने दो अमेरिकी और दो इजिप्ट के अधिकारियों के हवाले इस बात का दावा किया है. इस प्रस्‍ताव को इसी हफ्ते या अगले हफ्ते पेश किया जा सकता है.

युद्धविराम के लिए नया प्रस्‍ताव  

अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक, इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध को समाप्‍त करने के लिए और महीनों से अमेरिका, कतर और इजिप्ट की मध्यस्थता में चल रही वार्ता को सार्थक करने के लिए यह नया प्रस्‍ताव तैयार किया गया है. अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ज्यादातर बिंदुओं पर सहमति बन गई है. लेकिन  अमेरिकी वार्ताकार अभी भी दो जटिल बिंदुओं का समाधान पाने की कोशिश कर रहे हैं.

अमेरिकी अधिकारी ने बताया…   

अपना नाम उजागर न करने के शर्त पर अधिकारी ने बताया कि इजरायल की मांग है कि मिस्र (इजिप्ट) की बॉर्डर से लगे दक्षिणी गाजा के बफर जोन और फिलाडेल्फी कोरिडोर में इजराइली सेनाओं की उपस्थिति को बरकरार रखा जाए और एक ऐसे व्यक्ति विशेष को अधिकृत किया जाए जो हमास द्वारा बनाए गए बंधकों और इजराइल में फिलिस्तीनी बंधकों के बीच आदान-प्रदान का काम कर सके.

अगले हफ्ते आ सकता है नया प्रस्ताव

अमेरिकी अधिकारी के अनुसार गाजा में युद्ध विराम को लेकर तैयार किया जा रहा यह मसौदा संभवतः अगले हफ्ते या उसे पहले भी आ सकता है. उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि समय समाप्‍त हो गया है, इसलिए अगर संशोधित मसौदा इसी हफ्ते आ जाए तो आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए. बाइडन प्रशासन के एक अधिकारी ने पिछले सप्ताहांत हमास द्वारा 6 बंधकों की हत्या का जिक्र करते हुए कहा कि इस घटना ने हमारे शांति प्रयासों को जटिल बना दिया है. अब हमें जल्द से जल्द यह काम करना है.

बता दें कि सीआईए के निदेशक विलियम बर्न्स अमेरिकी वार्ताकारों का नेतृत्‍व कर रहे हैं. इसमें अमेरिकी वरिष्ठ अधिकारियों का एक छोटा ग्रुप शामिल है, ह्वाइट हाउस के मिडिल-ईस्ट कोऑर्डिनेटर ब्रेट मैकगर्क और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शामिल हैं.

ये भी पढ़ें :- अब अमेरिका में भी मिला मंकीपॉक्स का मामला, दुनिया में तेजी से फैल रहा यह संक्रमण

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This