Israel Hamas War: युद्धविराम पर इजरायल से बात करने को तैयार हमास! इन देशों के साथ हुई मीटिंग

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas War: हमास-इजरायल जंग के बीच गाजापट्टी पूरी तरह से तबाह हो चुका है. इसके बावजूद भी यहां हमले थम नहीं रहे हैं. वहीं अब खबर है कि गाजा युद्धविराम को लेकर हमास इजरायल से बात करने को राजी हो गया है. बुधवार को युद्धविराम को लेकर दोहा शहर में मिश्र और कतर के प्रतिनिमंडल ने एक मीटिंग की. इसमें हमास के एक प्रतिनिधिमंडल ने मिस्‍त्र और कतर के मध्यस्थों से मुलाकात की. इस दौरान हमास ने गाजा में संघर्ष विराम और संभावित बंधकों की अदला-बदली पर बातचीत की.

गाजा पट्टी पर हमलों से जुड़े घटनाक्रमों पर चर्चा 

फिलिस्‍तीनी चरमपंथी ग्रूप हमास ने बताया कि उसके प्रमुख वार्ताकार खलील अल-हय्या ने मिस्र के खुफिया प्रमुख अब्बास कामेल और कतर के पीएम शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी से मुलाकात की. हमास ने कहा कि उन्होंने फिलिस्तीनी मुद्दे और गाजा पट्टी पर हमलों से जुड़े घटनाक्रमों पर चर्चा की. मालूम हो कि मिस्र, कतर और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा मध्यस्थता के तहत महीनों तक चली पर्दे के पीछे की वार्ता हमास और इजरायल के बीच लड़ाई को रोकने में असफल रही है.

पुलिंग प्रस्ताव पर आधारित

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में एकमात्र विराम के दौरान, मध्यस्थों द्वारा किए गए सौदे के अंतर्गत 240 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में 105 बंधकों को इजरायल को रिहा किया गया था. दोहा और काहिरा में आयोजित मध्यस्थता के हालिया दौर मई में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा निर्धारित रूपरेखा और अगस्त में पक्षों के समक्ष प्रस्तुत ‘पुलिंग प्रस्ताव’ पर  बेस्‍ड हैं.

युद्धविराम समझौते की तत्परता दोहराई

हमास के बयान में अमेरिकी राष्‍ट्रपति की घोषणा के आधार पर युद्ध विराम समझौते के तत्काल कार्यान्वयन के लिए अपनी तत्परता दोहराई गई. सितंबर की शुरुआत में छह बंधकों की मौत के बाद इजरायली अधिकारियों ने समझौते के लिए दबाव बढ़ाया है. लेकिन समझौते के लिए बाहरी आह्वानों के सामने, हमास और इजरायल दोनों ने सार्वजनिक तौर पर अपनी बातचीत की स्थिति में गहरी मजबूती का इशारा दिया है.

गाजा से इजरायल की वापसी की मांग को दोहराया

बुधवार को दिए गए बयान में हमास संगठन ने गाजा पट्टी से इजरायल की वापसी की अपनी मांग को भी दोहराया. उग्रवादी समूह हमास ने यह भी दावा किया कि उसने वार्ताकारों पर कोई और मांग नहीं रखी है. साथ ही वह किसी भी पक्ष की ओर से युद्धविराम समझौते के लिए किसी भी नई शर्त को अस्वीकार कर रहा है.

ये भी पढ़ें :- Bangladesh: बांग्लादेश की पूर्व PM खालिदा जिया की तबीयत बिगड़ी?, अस्पताल में भर्ती

 

Latest News

Stock Market: तेजी के साथ शेयर बाजार की शुरुआत, जानें सेंसेक्स-निफ्टी की ओपनिंग लेवल

Stock Market: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार मजबूती के साथ खुला. बॉम्बे स्टॉक...

More Articles Like This