Israel Hamas War: फिलिस्तीनी आंकड़े झूठे…,रिपोर्ट में बड़ा दावा, इजरायल-हमास जंग में मारे गए 1,86,000 लोग

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas War: हमास और इजराइल के बीच जंग छिड़े आज लगभग 9 महीने हो गए हैं. ऐसे में फिलिस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो गाजा में इजरायल के हमले में अब 38,000 से अधिक लोग मारे गए हैं. वहीं, 2.3 मिलियन लोगों को बेघर होने पर मजबूर होना पड़ा है. हालांकि ये आंकड़े सच नहीं हैं.

फिलिस्तीन के द्वारा जारी आकड़ों को लेकर लैंसेट मेडिकल जर्नल ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें काफी चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने फिलिस्तीन क्षेत्र में जून तक लगभग 38,000 लोगों के मारे जाने का अनुमान लगाया है, जबकि लैंसेट का कहना है कि मरने वालों की वास्तविक संख्या 1,86,000 तक हो सकती है. यानी गाजा में मरने वालों की संख्या स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुमान से करीब पांच गुना ज्‍यादा.

इस तरह करते थे शवों की गणना

लैंसेट के लेखकों ने कहा है कि कुछ लोगों को स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के सटीक होने पर संदेह है, क्योंकि युद्ध के दौरान कई शव अभी भी मलबे में दबे हो सकते है ऐसे में उनकी गिनती नहीं की जा सकी है. इसके अलावा, युद्ध के चलते बीमारी के वजह से भी कई लोगों की मौत हुई है. उन्‍होंने बताया कि युद्ध के शुरुआती दिनों में मरने वालों की गिनती अस्पतालों में पहुंचे शवों की गिनती के आधार पर की जाती थी.

10 हजार से ज्यादा लोग मलबे में दबे 

लेखकों ने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर तबाह होने के वजह से गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए मृतकों का डेटा एकत्र करना कठिन होता जा रहा है. इसीलिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय अब मीडिया या अस्पतालों से मिलने वाली जानकारी पर निर्भर हो गया है. वह अब कुल मौतों में से अज्ञात शवों की संख्या अलग से रिपोर्ट करता है. उन्होंने बताया कि इस साल मई तक करीब 35,000 मौतों में से 30 प्रतिशत शव अज्ञात लोगों के थे. लेकिन मंत्रालय के आंकड़े में मृतकों की संख्या शायद कम करके दिखाई गई है.

Israel Hamas War: अक्टूबर 2023 में शुरू हुआ युद्ध

वहीं, एक अन्‍य रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के हालिया अनुमानों के अनुसार इजरायल-हमास युद्ध में तकरीबन 38,200 से अधिक लोग मारे गए हैं. आपको बता दें कि यह युद्ध बीते साल 7 अक्टूबर 2023 में उस वक्‍त शुरू हुआ था, जब गाजा पर शासन करने वाले फिलिस्तीनी संगठन हमास ने इज़रायल पर आतंकवादी हमला किया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे.

इसे भी पढ़ें:- Maldives-China Relations: चीनी राजदूत के आगे क्यों ‘गिड़गिड़ा’ रहे मोहम्मद मुइज्जू, मालदीव से आई तस्वीर ने दुनिया को चौंकाया

Latest News

यूक्रेन के खिलाफ जंग में एक और भारतीय की मौत, जबरन रूसी सेना में किया गया था शामिल

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन में बीच जारी जंग में हरियाणा के एक युवक की मौत हो गई है....

More Articles Like This