Israel Hamas War: फिलिस्तीनियों के गुनहगारों पर अमेरिका ने लगाया बैन, जारी किया ये फरमान

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas War Update: गाजा में पिछले साल 7 अक्टूबर 2023 से हिंसा जारी है. गाजा पर इजराइल का युद्ध “इतिहास में सबसे बड़ा नरसंहार” है. इजरायली सेना के हमले में फिलिस्तीनों नागरिकों के मरने का सिलसिला जारी है. हाल के दिनों में वेस्ट बैंक में बढ़े लिंचिंग और मारपीट के मामलों ने अमेरिका की भी चिंता बढ़ा दी है. व्हाइट हाउस प्रशासन ने गाजा में हिंसा रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है.

दरअसल, गाजा में आए दिन इजराइल पुलिस और सेना फिलिस्तीनियों के घरों में रेड डाल ही रही है, साथ ही सड़कों पर इजराइली भीड़ फिलिस्तीनियों को अपनी नफरत का शिकार बना रही है. इसको देखते हुए अमेरिका की व्हाइट हाउस प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है और इन मामलों में शामिल इजराइलियों पर नई वीजा पाबंदियां लगाई है.

इस वजह से लिए गया फैसला

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, ‘यह फैसला फिलिस्तीनियों के खिलाफ बढ़ती हिंसा को देखते हुए लिया गया है, जिसे हमने पिछले महीनों में दुखद रूप से देखा है और इस बात की जरूरत है कि इजराइल इसमें शामिल लोगों को जवाबदेह तय करे और हिंसा को रोकने के लिए कदम उठाए.’

अमेरिका में प्रवेश पर पाबंदी

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बताया कि ये कदम फिलिस्तीनियों पर हमला करने वाले कुछ इजरालियों और उनके प्रियजनों को अमेरिका में प्रवेश से रोकेगा. मिलर ने कहा कि इजराइल सरकार ने वेस्ट बैंक के नागरिकों के खिलाफ हिंसा पर नकेल कसने के लिए कुछ कदम उठाए हैं, जैसे कि कुछ अपराधियों को गिरफ्तार करना, लेकिन ये कदम नाकाफी हैं.

अब तक इतने लोगों की हुई है मौत

ज्ञात हो कि इससे पहले भी फिलिस्तीनी नागरिकों के खिलाफ हिंसा के आरोपी 20 से ज्यादा लोगों और संगठनों पर अमेरिका वित्तीय प्रतिबंध लगा चुका है. 7 अक्टूबर 2023 से हमास ने इजराइल पर हमला किया था. इस दौरान 1200 लोगों की मौत हुई थी. जबकि हजारों की संख्या में लोग जख्मी हुए थे. इसके बाद इसराइल ने गाजा पर हमला कर दिया. इस हमले में अबतक कम के कम 38,794 लोग मारे गए हैं और 89,364 घायल हुए हैं. जिसमें सबसे ज्यादा महिलाएं और बच्चे शामिल हैं.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This