Hezbollah Attack Israel: हिजबुल्लाह ने इजरायल पर किया बड़ा हमला, दहला ईसा मसीह का गृहनगर

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hezbollah Attack Israel: इजरायल ने पिछले कुछ दिनों से लेबनान को तबाह करके रख दिया है. इजरायली सेना यहां एक के बाद एक अटैक कर रही है. इजरायली सैनिक हमास की तरह हिजबुल्ला का भी खात्मा करने पर तुल गए हैं. गाजा के बाद से इजराइल लेबनान पर हमलावर है. पिछले दो दिनों में इजरायल ने लेबनान में जान-माल को भारी नुकसान पहुंचाया है. वहीं, अब जवाबी कार्रवाई में हिजबुल्लाह ने ‘ऑपरेशन बदला’ शुरू कर दिया है.

हिजबुल्लाह ने किया इजरायल पर हमला

दरअसल, पिछले कुछ दिनों में इजराइल ने लेबनान में 400 से ज्यादा हमले किए हैं. इसके जवाब में रविवार सुबह से ही हिजबुल्लाह ने इजराइल के खिलाफ तीन ऑपरेशन किए हैं. जिसमें सैकड़ों रॉकेट और ड्रोन से इजराइल के ठिकानों पर हमला किया गया है. जानकारी के मुताबिक, हिजबुल्लाह के इन हमलों के बाद इजराइल के अलग अलग शहरों से नुकसान हुआ है. सबसे ज्यादा नुकसान हाइफा शहर में बताया जा रहा है. इस हमले में ईसा मसीह का गृहनगर नाजरेथ भी तबाह हो गया है.

फादी 1 और फादी 2 रॉकेटों से किया हमला

जानकारी के मुताबिक, पहले ऑपरेशन में इस्लामिक रेजिस्टेंस ने दर्जनों फादी 1 और फादी 2 रॉकेटों से इजराइली रमत डेविड सैन्य अड्डे और हवाई अड्डे को निशाना बनाया. पहले हमले के कुछ देर बाद ही हिजबुल्लाह ने उन्हीं लक्ष्यों पर दूसरा ऑपरेशन भी शुरू किया, इसमें भी फादी 1 और फादी 2 रॉकेटों का इस्तेमाल हुआ है. हमले के बाद सामने आई तस्वीरों में गाड़ियों और इंफ्रास्ट्रक्चर में आग लगती देखी जा सकती है. इस हमले में एक किशोर की मौत की भी खबर है.

हिजबुल्लाह ने दागे 150 से अधिक रॉकेट

तीसरे ऑपरेशन में सुबह करीब 6:30 बजे राफेल सैन्य-औद्योगिक परिसर पर किया गया. राफेल इजराइल सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों बनाने के लिए जाना जाता है और यह हाइफा शहर के उत्तर में ज़्वुलुन घाटी पर स्थित है. इसको भी दर्जनों फादी 1, फादी 2 और कत्युशा रॉकेटों से निशाना बनाया गया है. इजराइल सेना के मुताबिक हिजबुल्लाह ने देर रात से करीब 150 रॉकेट दागे हैं, जिसमें से ज्यादातर को एयर डिफेंस ने नष्ट कर दिया है.

हजारों रॉकेट लॉन्चर नष्ट

ज्ञात हो कि कि लेबनान के इस हमले से पहले पिछले कुछ घंटों में इजरायली लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के रॉकेट लॉन्चरों सहित करीब 110 ठिकानों पर बड़ा हमला किया था. इससे पहले के हमलों में रॉकेट लॉन्चर और अन्य सुविधाओं सहित हिजबुल्लाह के लगभग 290 लक्ष्यों को निशाना बनाया गया था. इजरायल के ताजा हमलों में लेबनान के हजारों रॉकेट लॉन्चर बैरल नष्ट हुए हैं. जिसके बदले में हिजबुल्लाह ने ये बड़ी कार्रवाई की है.

Latest News

“अगला कौन है…, जब मंच पर पीएम मोदी का नाम भूले बाइडेन; VIDEO

Joe Biden forgets PM Modi Name: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन एक बड़ी परेशानी से गुजर रहे हैं. वह...

More Articles Like This