Israel Iran War: इजराइल के हमले में मारा गया नसरल्लाह का दामाद, पश्चिम एशिया में व्यापक युद्ध की आशंका

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Iran War: इजराइल ने ईरान के हमले का बदला लेना शुरू कर दिया है. इजराइल ने लेबनान और सीरिया में बड़ा हमला किया है. यह स्ट्राइक लेबनान की राजधानी बेरूत और सीरिया की राजधानी दमिश्क में किया है. लेबनान के हमले में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हुई तो दमिश्क के हमले में उसने नसरल्लाह के दामाद को मार गिराया है.

दरअसल, ईरान के मिसाइल हमले के बाद से इजराइल बौखलाया हुआ है और जवाबी कार्रवाई शुरू कर दिया है. जवाबी कार्रवाई में इजराइल ने एक बार फिर लेबनान को तबाह कर दिया है.
बेरूत में पिछले 24 घंटे में हुई इजराइल की कार्रवाई में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. वहीं, दमिश्क के हमले में उसने हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह के दामाद को मार गिराया है. इस हमले में अमेरिका के भी एक नागरिक की मौत हुई है.

बता दें कि 1 अक्टूबर को इजराइल पर हमला करने के बाद ईरान अपना सीना ठोक रहा था. इसके बाद से ही पूरी दुनिया की नजर इजराइल के अगले कदम पर थी. इजराइल के इस हमले में नसरल्लाह के दामाद का हसन जाफर अल-कासिर भी मारा गया है. हालांकि, हिजबुल्लाह ने अभी तक उसके मारे जाने की पुष्टि नहीं की है.

8 इजराइली सैनिक भी मारे गए…

इससे पहले बुधवार को लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई में आठ इजराइली सैनिक मारे गए थे. इजराइली सेना ने कहा कि दो अलग-अलग हमलों में सैनिक मारे गए. ये हमले पिछले कुछ महीनों में इजराइली सेना के खिलाफ हुए सबसे घातक हमलों में से एक थे.

व्यापक युद्ध की आशंका

गौरतलब है कि ईरान के इजरायल पर हमले के बाद तनाव बढ़ने से पश्चिम एशिया में व्यापक युद्ध की आशंका बढ़ गई है, जिसमें ईरान के साथ-साथ अमेरिका भी शामिल हो सकता है. अमेरिका ने इजराइल के समर्थन में इस क्षेत्र में सैन्य साजो-सामान भेज दिया है. वहीं ईरान हिजबुल्लाह और हमास का समर्थन करता है.

इजराइल ने कहा है कि वह हिजबुल्लाह पर तब तक हमला करता रहेगा जब तक कि लेबनान सीमा के पास घरों से विस्थापित उसके हज़ारों नागरिकों की वापसी सुरक्षित नहीं हो जाती. हिजबुल्लाह ने कसम खाई है कि जब तक गाजा में हमास के साथ युद्धविराम नहीं हो जाता, वह इजराइल में रॉकेट दागता रहेगा.

इस बीच, इजराइल ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र पर निशाना साधते हुए महासचिव एंटोनियो गुतारेस पर प्रतिबंध लगा दिया. इस कदम से इजराइल और संयुक्त राष्ट्र के बीच पहले से ही दरार और गहरी हो गई है.

Latest News

आजमगढ़ मंडल को भी योगी सरकार ने बनाया ‘रूरल टूरिज्म डेवलपमेंट स्ट्रैटेजी’ का हिस्सा

UP News: उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार ने प्रदेश में रूरल टूरिज्म को...

More Articles Like This