Israel Lebanon War: इजराइल को सबक सिखाने की तैयारी में लेबनान, हिजबुल्लाह के टारगेट पर ये दो शहर

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Lebanon War: हाल ही में इजराइल के मजदल शम्स के एक फुटबॉल ग्राउंड पर हुए हमले में करीब 12 बच्चों की मौत हो गई थी. इस हमले का जिम्मेदार इजराइल ने हिजबुल्लाह को ठहराया था और बदला लेने की बात कही थी. लेकिन हिजबुल्लाह ने इस हमले से साफ इंकार किया. वहीं, मंगलवार को इजराइली सेना की तरफ से जानकारी दी गई है कि उसने मजदल शम्स का बदला लेते हुए बेरूत में हिजबुल्लाह के कमांडर फुआद शुकर को मार गिराया है.

लेबनान हेल्थ मिनिस्ट्री से मिली जानकारी के मुताबिक, इजराइल की तरफ से एक रेसिडेंशियल बिल्डिंग को निशाना बनाया गया, जिसमें 3 नागरिकों की मौत और करीब 74 घायल हो गए. वहीं, आज कमांडर फुआद शुकर की हत्या के बाद से लेबनान में बेहद गुस्सा देखने को मिल रहा है. लेबनान में हुए हमले और फुआद शुकर की हत्या के तुरंत बाद बेरूत की सड़कों पर लोग जमा हुए और इजराइल के खिलाफ नारेबाजी की.

इजराइल से बदला लेगा हिजबुल्लाह

सबसे खास बात यह है कि हिजबुल्लाह के विरोध में रहने वाले नेता भी इस हमले के बाद हिजबुल्लाह के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं. लेबनान की विभिन्न पार्टियों के नेता इस हमले का विरोध कर रहे हैं. बेरूत पर हमले के बाद लेबनान के विदेश मंत्री अबदल्लाह बौ ने कहा, “हिजबुल्लाह इजराइल को इस हमले का करारा जवाब देगा.” इसके अलावा उन्होंने बताया कि लेबनान इजराइल के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र जाएगा. वहीं, इससे पहले इजराइल के हमले की धमकी के बाद हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह ने चेतावनी दी थी कि अगर इजराइल ने लेबनान पर हमला किया तो इसके परिणाम अच्छे नहीं होंगे.

इन शहरों को हिजबुल्लाह बना सकता है निशाना?

इजराइल ने बेरूत पर हमला कर मजदल शम्स अटैक का बदला तो ले लिया है, लेकिन पूरे इजराइल में हिजबुल्लाह की जवाबी कार्रवाई का खौफ पैदा हो गया है. लेबनान सीमा से लगे इजराइली कस्बे खाली करा दिए गए हैं, उतरी इजराइल के डिफेंस सिस्टम को दुरुस्त किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि बेरुत पर हमले के जवाब में हेजबुल्लाह तेल अवीव या हाइफा को टारगेट कर सकता है.

तैयारी में इजराइल

ज्ञात हो कि हिजबुल्लाह पहले हाइफा पोर्ट और इससे लगे इलाकों की ड्रोन फुटेज जारी कर अपनी मंशा जाहिर कर चुका है. इजराइली मीडिया ने कहा कि लेबनान पर हमले के बाद हिजबुल्लाह की ओर से संभावित प्रतिक्रिया की आशंका में तैयारियां चल रही हैं, जिसमें आयरन डोम और बोम्ब शेल्टर्स को और बेहतर करना भी शामिल है.

Latest News

अमेरिकी राष्ट्रपति के अय्याश बेटे हंटर को जल्द मिलेगी सजा, पिता बाइडेन ने कहा- ‘बेटे को बचाने के लिए…’

Joe Biden Son Case: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं...

More Articles Like This