इजराइल के निशाने याह्या सिनवार, नए हमास प्रमुख को कब्र में पहुंचाने की खाई कसम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

पिछले सप्ताह ईरान में इस्‍माइल हानिया की हत्‍या के बाद याह्या सिनवार को हमास ने अपना नया राज‍नीतिक नेता चुना है. मंगलवार को हमास संगठन ने सिनवार को राजनीतिक ब्‍यूरो का नया चीफ नियुक्‍त किए जाने का ऐलान किया. वहीं अब इजराइल ने हमास के नए प्रमुख सिनवार को खत्‍म करने की कसम खाई है. बुधवार को एक सैन्‍य अड्डे पर बोले हुए इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू ने कहा कि इजराइल अपनी रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित है. बीते साल 7 अक्‍टूबर को इजराइल पर हुए भयंकर हमले का मास्‍टरमाइंड याह्या सिनवार को माना जाता है.

सिनवार को खोजने, उस पर हमला करने की खाई कसम

पीएम नेतन्‍याहू ने नए भर्ती लोगों से कहा कि हम रक्षात्मक और आक्रामक दोनों तरह से तैयार हैं. सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने याह्या सिनवार को खोजने, उस पर हमला करने और हमास को दूसरा नेता खोजने के लिए मजबूर करने की कसम खाई है. इस बीच इजराइली खुफिया एजेंसियां गाजा में अपने नेटवर्क के माध्‍यम से आतंकी समूह हमास के नए मुखिया सिनवार के बारे में जानकारी इकट्ठा करने में लगी है. दरअसल इजराइल ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि सिनवार का खात्‍मा उसका लक्ष्‍य है. इजराइल का मानना है कि सिनवार गाजा की सुरंगों में छिपा है.

सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी आईएएनएस ने बताया कि रक्षा मंत्री याव गैलेंट ने याह्या सिनवार को खत्म करने के आदेश को फिर से दोहराया है. इजरायली पीएम नेतन्याहू और रक्षा मंत्री गैलंड ने मोसाद और शिन बेत के प्रमुख से मुलाकात की और सिनवार को जल्द से जल्द खत्म करने की आवश्‍यकता से अवगत कराया.

आईडीएफ का ऐलान

सिनवार को हमास का नया नेता घोषित किए जाने के बाद इजराइली रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरर डैनियर हगारी ने प्रेस को बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि याह्या सिनवार एक आतंकवादी है, जो इतिहास के सबसे क्रूर आतंकी हमले- 7 अक्टूबर के लिए जिम्मेदार है. सिनवार के लिए सिर्फ एक ही जगह है और वह मोहम्मद देईफ और 7 अक्टूबर के लिए जिम्मेदार दूसरे आतंकियों के बगल यानी कब्र में है. यही एक जगह है, जिसके लिए हम तैयारी में लगे हैं.

माना जाता है कि बीते साल 7 अक्‍टूबर को इजराइल पर हुए अभूतपूर्व हमले की योजना याह्या सिनवार ने ही बनाई थी. आतंकी संगठन हमास के हजारों लड़ाके इजराइल के अंदर घुस गए थे और करीब 1200 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था. इसके साथ ही 251 लोगों को बंदी बनाकर गाजा पट्टी ले गए थे.

ये भी पढ़ें :- बांग्लादेश में बिगड़े हालात तो भारत के इस राज्य ने समुद्र में कड़ा किया पहरा, बढ़ाई चौकसी

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This