युद्ध की पहली बरसी पर दहल उठा इजरायल, लेबनान की ओर से दागी गईं मिसाइलें

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Attack on Israel: इजरायल इस समय लेबनान की राजधानी बेरुत पर लगातार बमबारी कर रहा है. इस बीच हिजबुल्लाह ने इजराइल के हाइफा शहर को दहला दिया है. दक्षिण लेबनान की ओर से इजराइल की पोर्ट सिटी हाइफा पर रॉकेट्स दागे गए हैं. यह हमला उसी दिन किया गया है, जिस दिन हमास और इजरायल युद्ध की बरसी है. पिछले साल आज के दिन ही हमास ने दक्षिणी इजरायल पर हमला किया था, जिसके जवाब में इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग छेड़ दी थी.

हिजबुल्लाह की ओर से दागी गई मिसाइलों को रोकने में इजराइल का एयर डिफेंस पूरी तरीके से नाकाम हो गया. इस बीच हिजुल्लाह की ओर से दागे गए करीब 5 रॉकेट्स अपने निशाने पर गिरे.

हमले में गई 10 की जान

दक्षिण लेबनान की ओर से इजरायल पर दागी गई मिसाइलों से करीब 10 लोगों के घायल होने की खबर है. हालांकि, हिजबुल्लाह ने इस हमले को अपने नेता हसन नसरल्लाह को समर्पित किया था. हिजबुल्लाह की मौत पिछले दिनों ही इजरायल द्वारा किए गए एयरस्ट्राइक में हुई थी.

हालांकि, कुछ लोगों का कहना है कि यह हमला हिजबुल्लाह की ओर से 7 अक्टूबर की बरसी मनाने के लिए किया है और हमास की तरह ही इजराइल सुरक्षा घेरे को तोड़ अपने रॉकेट हाइफा पर गिराए हैं.

जानकार इस हमले को लेकर बता रहे हैं कि ये लेबनान में जारी इजराइली कार्रवाई का जवाब भी समझा जा रहा है. इस हमले के बाद हिजबुल्लाह का बयान भी सामने आया है. इस बयान में कहा गया है कि उन्होंने हाइफा पोर्ट के पास इजराइली सैन्य अड्डे को निशाना बनाया है.

आपको जानना चाहिए कि इससे पहले भी हाइफा के दक्षिण में एक अन्य बेस पर दो हमलों किए गए थे. इस हमले की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आई हैं. जिसमें देखा जा सकता है कि हिजबुल्लाह के रॉकेट्स ने हाइफा में भीषण तबाही मचाई है.

इजरायल का एयर डिफेंस सिस्टम फेल

दक्षिण लेबनान की ओर से इजरायल की ओर आए रॉकेट्स को रोकने में इजराइली एयर डिफेंस विफल रहा है. समय रहते सायरन बजने के कारण लोगों ने बॉम्ब शेल्टर में पनाह ले ली, जिससे कई लोगों की जान बचीं. अगर ऐसा नहीं होता तो हाइफा में और ज्यादा तबाही मच सकती थी. इस हमले के बाद इजरायल की सेना ने कहा कि हम एयर डिफेंस फेल होने की वजहों की जांच कर रहे हैं.

इजरायल कर रहा बेरूत पर हमले

हिजबुल्लाह का यह हमला इजरायल की बेरुत पर हुए हमसे के बाद हुआ है. रविवार को हुई बमबारी में लेबनान इंटरनेशनल एयरपोर्ट जाने वाले रास्ते को निशाना बनाया गया है. वहीं, उसके आस-पास की इमातों को निशाना बनाया गया है. इसके अलावा एक लेबनान न्यूज चैनल अल-मनार की बिल्डिंग को भी इजराइल ने अपने हमले में तबाह कर दिया.

Latest News

मुंबई में शुरू हुई पहली अंडरग्राउंड मेट्रो सेवा, जानें टाइम टेबल, किराया सहित पूरी डिटेल

Mumbai Metro: मुंबई में आज से अं‍उरग्राउंड मेट्रो सेवा शुरू हो चुकी है. अंडरग्राउंड मेट्रो सर्विस मुंबई की पहली...

More Articles Like This