इजरायल के पीएम का दावा, हिजबुल्लाह के ठिकानों पर मिले रूसी हथियार; जानिए क्या हैं इसके मायने

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas War: इजारयल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने एक सनसनीखेज दावा किया है. उन्होंने एक समाचार पत्र को दिए साक्षात्कार में बताया कि दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर अत्याधुनिक रूसी हथियार पाए गए थे. बुधवार को एक अखबार को दिए साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि 2006 के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के तहत केवल लेबनानी सेना को देश की प्रमुख लितानी नदी के दक्षिण में हथियार रखने की अनुमति थी.

इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने इस दौरान कहा कि इस क्षेत्र में हिजबुल्ला ने सैकड़ों सुरंगे और गुप्त ठिकाने बना रखा है, जहां से बड़ी संख्या में अत्याधुनिक हथियार बरामद किए गए हैं. अमेरिका के मीडिया संस्थानों ने इजरायली अधिकारियों के हवाले से बताया कि लेबनान के अंदर इस्राइली छापेमारी में रूसी और चीनी टैंकर पाए गए.

जानिए क्या बोले इजरायल के पीएम?

इजरायल के पीएम नेतन्याहू के इस बयान पर अब तक इजरायल की सेना की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. इजरायल का कहना है कि हिजबुल्ला के खिलाफ सैन्य अभियानों का उद्देश्य केवल क्षेत्र को सुरक्षित रखना है, जिससे कि उत्तरी इस्राइल से निकाले गए 60,000 निवासी अपने घर लौट सकें. इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जारी जंग के कारण सीमा के पास रहने वाले कई लोगों ने अपना घर छोड़ दिया है.

लेबनान को लेकर क्या बोले नेतन्याहू?

इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने कहा कि लेबनान में नया गृहयुद्ध एक त्रासदी होगी. हमारा उद्देश्य किसी को भड़काना नहीं है. लेबनान के आंतरिक मामलों में इस्राइल हस्तक्षेप नहीं करना चाहता है. हमारा उद्देश्य केवल लेबनान सीमा पर रहने वाले हमारे नागरिकों को घर जाने और सुरक्षित महसूस करने की अनुमति देना है.

इजरायल और हमास के बीच हिजबुल्लाह की एंट्री

उल्लेखनीय है कि इजरायल पर हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को हमला किया था. इस हमले का पलटवार इजारयली सेना ने किया था. इस युद्ध में गाजा बुरी तरीके से तबाह हो चुका है. इस्राइल-हमास के बीच जारी संघर्ष में अब हिजबुल्ला भी शामिल हो गया. अब यह जंग केवल गाजा तक सीमित नहीं रहा है. यह युद्ध ईरान, लेबनान तक फैल चुका है. पिछले महीने ही इजरायल द्वारा लेबनान में किए हमले में करीब 1,356 लोगों की मौत हुई है. ये आंकड़े लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए हैं.

Latest News

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर दागे ड्रोन और मिसाइल, ऊर्जा संयंत्रों को किया तबाह

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले दो सालों से अधिक समय से जंग जारी है. इस...

More Articles Like This