हिजबुल्लाह के 300 ठिकानों पर अटैक, 50 की मौत सैकड़ों घायल; इजरायल के हवाई हमले से लेबनान में त्राहिमाम

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

israel attackon lebanon: इजरायल ने एक बार फिर से लेबनान को निशाना बनाया है. इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों पर हवाई हमला किया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार यह हमला सोमवार को किया गया है. वहीं, आईडीएफ का दावा है कि दो बड़े हमलों के दौरान हिज्बुल्लाह के 300 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया गया है.

लेबनान पर हमले की जानकारी लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है. मंत्रालय ने कहा कि इजरायली की ओर से किए गए हमले में 50 लोगों की जान गई है और 300 से ज्यादा घायल हैं.

इजरायली सेना ने क्या कहा?

इस हमले को लेकर आईडीएफ के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इजरायली सेना ने लेबनान में उन इमारतों के आसपास रहने वाले लोगों को घर खाली करने की चेतावनी के बाद ये हमले किए हैं, जिनमें हिजबुल्लाह ने हथियार और रॉकेट छिपा रखे थे.

पिछले पांच दिनों से इजरायल की ओर से लेबनान में हवाई हमले हो रहे हैं. पिछले हफ्ते ही इजरायल ने हिजबुल्लाह पर कार्रवाई की थी. इजरायल द्वारा किया गया यह हमला अब तक का सबसे बड़ों हमलों में से एक था. बता दें कि सोमवार के हमले पर इजरायली सेना ने कहा कि वह दक्षिणी लेबनान में हिज्बुल्लाह से संबंधित ठिकानों पर हमले कर रहे हैं और आगे भी ऐसे हमले किए जाएंगे

पीएम ने की हमलों की निंदा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजरायल द्वारा किए गए हमलों की लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने निंदा की है. उन्होंने इसको एक योजना का हिस्सा बताया है. उनके अनुसार इजरायल द्वारा किए गए हमले का उद्देश्य लेबनानी गांवों और कस्बों को नष्ट करना है. इसी के साथ उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से इजरायल की आक्रामकता को रोकने का आग्रह किया है. लेबनान के पीएम ने कहा कि इजरायल के हमले बेगुनाहों को मार रहे हैं और ये एक अपराध है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईडीएफ ने दक्षिणी लेबनानी नागरिकों को हिज्बुल्लाह के ठिकानों से दूर रहने के लिए कहा था. सोमवार को लेबनान की राजधानी बेरुत और देश के अन्य क्षेत्रों के नागरिकों को टेक्स्ट संदेश और रिकॉर्ड किए गए संदेश प्राप्त हुए थे. इन संदेशों में कहा गया था कि सभी लोग अपने आवासों को जल्द से जल्द खाली कर दें.

पेजर ब्लास्ट के बाद बवाल

इजरायल और लेबनानी गुट हिजबुल्लाह के हीच पिछले साल अक्टूबर से ही वॉर चल रहा है और तनातनी का माहौल है. इजरायल सेना के गाजा हमले के बाद हिजबुल्लाह और इजरायल में भी बॉर्डर पर गोलीबारी होती रही है. दोनों के बीच तनाव तब बढ़ा जब लेबनान में हजारों पेजर और वॉकी-टॉकी में ब्लास्ट हुआ है. इसके लिए हिजबुल्लाह ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया था. वहीं, इसके जवाबी हमले में रॉकेट भी दागे थे. इसके जवाब में इजरायल लेबनान पर हमला किया, जिसमें भारी जान-माल का नुकसान हुआ है.

Latest News

Horoscope: निवेश के लिए दिन है शुभ, मन में आएंगे सकारात्मक विचार; जानिए सभी 12 राशियों का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, Horoscope Today: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की मदद...

More Articles Like This