इजरायल की बढ़ी टेंशन, हिजबुल्लाह को मिल गया आयरन डोम का तोड़?

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel: बीते र‍विवार को इजरायल पर हिजबुल्‍लाह ने एक ड्रोन हमला कर सभी को आश्‍चर्यचकित कर दिया. चौकाने वाली बात इसलिए है क्‍योंकि इस ड्रोन हमले के बारे में किसी भी डिफेंस सिस्‍टम को भनक तक नहीं लगी. दरअसल, इजरायल चारों ओर से दुश्मनों से घिरा है. दुश्मनों के किसी भी हमले से बचने के लिए उसने आयरन डोम डिफेंस सिस्टम लगाया हुए है. लेकिन अब इस बात का खतरा बढ़ गया है कि शायद ईरान समर्थित हिजबुल्लाह को आयरन डोम को चकमा देने का तरीका मिल गया है. ड्रोन हमले में चार लोगों की जान जाने के बाद से ही यह सवाल उठने लगा है. आईडीएफ के प्रमुखों ने सवाल उठाया है कि आखिर उनके वायु रक्षा प्रणाली ने हमले का पता क्यों नहीं लगाया.

आयरन डोम ने नहीं लिया एक्‍शन

हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने ड्रोन के झुंड से आईडीएफ के गोलानी ब्रिगेड के एक अड्डे पर हमला किया था. लगभग दो सप्ताह पहले इजरायल की ओर से लेबनान पर जमीनी हमला शुरू करने के बाद यह आतंकी संगठन की ओर से किया गया सबसे घातक हमला था. इजरायल के पास एक वर्ल्ड क्लास वायु रक्षा प्रणाली है, जो अब तक उसके ज्यादातर हिस्से को हमले से बचाता रहा है. इजरायली जांचकर्ता यह पता लगाने की कोशिश में लगे हैं कि आखिर आयरन डोम ने एक्शन क्यों नहीं लिया.  इसके साथ ही हवाई हमले के समय सायरन ने अलर्ट क्यों नहीं किया.

आयरन डोम को चकमा दे सकता है ड्रोन?

आयरन डोम उन रॉकेटों को रोकता है जो शहरी क्षेत्रों की ओर में जा रहा होता है. इस रक्षा प्रणाली से निकली मिसाइल खतरे को हवा में ही नष्‍ट कर देती हैं. लेकिन अब आशंका जताई जा रही है कि एक साथ कई हमले करने से सिस्टम भ्रंम में पड़ जाता है. इस बात की चेतावनी दी जाती रही है कि इस एयर डिफेंस सिस्टम को धीमी गति से उड़ने वाले ड्रोन चकमा दे सकते हैं. इजरायली सेना के टॉप अधिकारियों ने उस बेस का दौरा किया जहां हिजबुल्लाह ने हवाई हमले किए.

लॉन्‍च किए थे दो ड्रोन

इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि सरकार इसका समाधान निकालने में जुटी हुई है. टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह ने समुद्र से इजरायली हवाई क्षेत्र में दो ड्रोन लॉन्च किए. इजरायल रिसर्च इंस्टीट्यूट अल्मा सेंटर ने बताया कि ड्रोन की मारक क्षमता 120 किलोमीटर है. वहीं यह 370 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से उड़ सकता है. यह 40 किलोग्राम विस्फोटक ले जा सकता है. कथित तौर पर एक ड्रोन उत्तरी हाइफा पोर्ट के पास गिरा दिया गया, जबकि दूसरा ड्रोन बिना किसी वॉर्निंग के बेस में गिरा.

ये भी पढ़ें :- Scam Alert: 1, 2 नहीं, बल्कि इन 10 तरीकों का यूज कर ठगी करते हैं जालसाज! आप भी हो जाएं सावधान

 

 

Latest News

तुर्की में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.9 मापी गई तीव्रता

Türkiye Earthquake: तुर्की में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है. जानकारी के अनुसार, बुधवार को पूर्वी तुर्किये...

More Articles Like This