Israel: अल-अक्सा मस्जिद में इजरायली मंत्री ने खाई हमास को हराने की कसम, अमेरिका समेत कई देशों ने की निंदा

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Itamar Ben-Gvir: इजरायल के सिक्योरिटी मिनिस्टर इतमार बेन ग्विर ने मंगलवार को पूर्वी यरुशलम के अल-अक्सा मस्जिद परिसर का दौरा किया. इस दौरान उन्‍होंने मस्जिद में हजारों यहूदियों के साथ प्रार्थना करते हुए गाजा में हमास को हराने की कसम भी खाई, जिसके बाद उनकी आलोचना की जा रही है.

वहीं, अमेरिका, फ्रांस और बाकी के मुस्लिम देशों ने इजरायल के मंत्री के इस कदम कर निंदा की है. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि इजरायल मंत्री बेन ग्वीर ने अल अक्सा में जाकर नियमों का उल्लंघन किया है. साथ ही उन्‍होंने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से ऐसी घटनाओं को रोकने को कहा है. ब्लिंकन ने कहा कि ऐसी घटनाओ से तनाव और बढ़ सकता है.

इजरायली मंत्री के प्रार्थना को लेकर हुआ विवाद

आपको बता दें कि अल-अक्सा मस्जिद परिसर को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है.ऐसे में यहा यहूदियों के प्रार्थना करने पर प्रतिबंध है. इसीलिए इजरायल-हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच इजरायल के मंत्री अल-अक्सा मस्जिद परिसर में प्रार्थना करने लगे तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विवाद हो गया है. दरअसल, अल अक्सा मस्जिद को इस्लाम का तीसरा सबसे पवित्र स्थल और फिलिस्तीनी राष्ट्रीय पहचान का प्रतीक माना जाता है.

नियमों का किया उल्लंघन

बेन ग्वीर ने हजारों यहूदियों के साथ मस्जिद परिसर में प्रवेश कर इजरायल की सरकार के प्रतिबंध को भी नजरअंदाज किया. यही वजह है कि मुस्लिम देशों के साथ अमेरिका, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र ने इसकी निंदा की. वहीं, जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन बताया है. हालांकि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस बात से इनकार किया है कि इस स्थान पर यहूदियों को प्रार्थना करने से रोकने वाले नियमों में कोई बदलाव किया जाएगा, जो मुसलमानों के लिए भी पवित्र है. साथ ही उन्होंने सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल नेता बेन ग्विर को भी फटकार लगाई.

इसे भी पढें:-Kudankulam Nuclear Power: भारत और रूस के बीच हुई इस डील से चीन की उड़ी नींद, देश को इस मामले में होगा फायदा

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This