जापान सरकार का ऐलान, फ्लॉपी डिस्क के खिलाफ जीत ली जंग

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Japan: जापान की सरकार ने आखिरकार अपने सभी सिस्टम में फ्लॉपी डिस्क का इस्तेमाल खत्‍म कर दिया है. जून में जापान सरकार ने अपने सभी 1034 रेगुलेशन गवर्निंग निकायों में फ्लॉपी डिस्क का इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. बता दें कि बीते दो दशकों से जापान सरकार फ्लॉपी डिस्क का यूज कर रही थी और बहुत समय से नौकरशाही में इसके इस्तेमाल को बंद करने की कवायद चल रही थी. इसके लिए अगस्‍त 2022 में जापान के डिजिटल परिवर्तन मंत्री तारो कोनो ने फ्लॉपी डिस्‍क पर युद्ध की घोषणा की थी.

डिजिटल एजेंसी के गठन के बाद हुई शुरुआत

डिजिटल मिनि‍स्‍टर तारो कोनो ने इस उप‍लब्धि का ऐलान करते हुए कहा कि ‘हमने 28 जून को फ्लॉपी डिस्क के खिलाफ जंग जीत ली’. डिजिटल मंत्री सरकारी व्यवस्था में फैक्स मशीनों और एनालॉग प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के खिलाफ खासे मुखर रहे हैं. जापान में साल 2021 में कोरोना महामारी के दौरान डिजिटल एजेंसी का गठन किया गया था. जब पूरे देश में परीक्षण और टीकाकरण शुरू किया गया तो मालूम हुआ कि सरकार अभी भी पुराने ढर्रे पर काम कर रही है और वहां पुरानी तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है. तब तारो कोनो ने सरकारी व्यवस्था को मॉर्डन बनाने की मांग मुखर की. बता दें कि इससे पहले कोनो रक्षा और विदेश मंत्रालयों के साथ-साथ COVID वैक्सीन लगाने के अभियान का भी नेतृत्व किए हैं.

बांधाओं का करना पड़ा सामना

हालांकि जापान के डिजिटलीकरण के प्रयास में कई बाधाएं आईं. कोरोना महामारी के समय एक संपर्क-ट्रेसिंग ऐप असफल रहा और बार-बार डेटा गड़बड़ियों के बीच जापान की सरकार के माई नंबर डिजिटल पहचान पत्र को अपनाने की प्रक्रिया भी उम्मीद से काफी धीमी रही.

फ्लॉपी डिस्क के खिलाफ़ युद्ध की घोषणा…

साल 2022 में जापान सरकार ने फ्लॉपी डिस्क के खिलाफ़ युद्ध की घोषणा की थीं. दशकों पहले, जब भारी चुंबकीय भंडारण डिस्क अप्रचलित हो गई थीं और दुनियाभर में चरणबद्ध तरीके से हटा दी गई थीं, जापान के डिजिटल मंत्रालय ने ऐलान किया कि वह अपनी नौकरशाही को आधुनिक बनाने के लिए फ्लॉपी डिस्क और अन्य पुरानी तकनीक को बंद कर देगा. आखिरकार अब फ्लॉपी डिस्‍क को बंद कर दिया.

ये भी पढ़ें :- America Election: जो बाइडेन को मिला कमला हैरिस का साथ, जानिए कौन होगा राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

 

Latest News

देश की संस्कृति की पहचान बनकर उभरे थे डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी: डा दिनेश शर्मा

UP News: राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कहा कि डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी...

More Articles Like This