जापान ने लॉन्च किया पृथ्वी निगरानी उपग्रह, चीन और उत्तर कोरिया की बढ़ी टेंशन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

 Japan: जापान ने सोमवार को पृथ्‍वी निगरानी उपग्रह लॉन्‍च किया है. एक तरह से यह प्रक्षेपण उत्‍तर कोरिया के लिए मुंहतोड़ जवाब है. दरअसल, उत्‍तर कोरिया ने अमेरिका-जापान और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के नाखुश होकर 2 बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था. अब जापान ने पृथ्वी निगरानी उपग्रह छोड़कर किम जोंग के साथ ही चीन की भी टेंशन बढ़ा दी है.

मिसाइल लॉन्‍च पर नजर रखने में सक्षम

जापान ने अपना नया महत्वाकांक्षी एच3 रॉकेट लॉन्‍च करने के साथ ही आपदा प्रतिक्रिया और सुरक्षा के लिए एक उन्नत पृथ्वी निगरानी सैटेलाइट अंतरिक्ष में तैनात कर दिया है. जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी’ (जाक्सा) ने जानकारी दी कि एच3 रॉकेट ने दक्षिण पश्चिमी जापान के एक द्वीप पर तानेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरी. करीब 16 मिनट बाद निर्धारित योजना के अनुसार अपना ‘पेलोड’ (उपग्रह) छोड़ा. उन्नत भूमि निरीक्षण उपग्रह या एएलओएस-4 को आपदा प्रतिक्रिया तथा मानचित्रण के लिए पृथ्वी की निगरानी करने तथा डेटा इकट्ठा करने का काम करेगा. यह सैन्य एक्टिविटी जैसे कि मिसाइल लॉन्‍च पर भी नजर रखने में सक्षम है.

प्रक्षेपण में हुई देरी

जानकारी के अनुसार, यह प्रक्षेपण रविवार को होना था, लेकिन खराब मौसम के चलते इसमें देरी हुई. यह एएलओएस-4 मौजूदा एएलओएस-2 की जगह लेगा और यह अधिक विस्‍तृत क्षेत्र की निगरानी कर सकता है. कुछ समय के लिए जापान दोनों सैटेलाइट का संचालन करेगा. जापान एक स्थिर, व्यावसायिक रूप से प्रतिस्पर्धी अंतरिक्ष परिवहन क्षमता को अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अहम मानता है. अब जापान इस सैटेलाइट से उत्तर कोरिया और चीन की हरकतों पर निगरानी भी रखेगा.

ये भी पढ़ें :- Pakistan News: पाकिस्तान की हैवानियत सुन कांप जाएगी रूह, देवर ने भाभी-भतीजी को दीवार में जिंदा चुनवाया

,  

 

 

Latest News

Pakistan: पुलिस चौकी पर डाकुओं का हमला, दो पुलिसकर्मियों की मौत, दो घायल

Pakistan: पाकिस्तान के कच इलाके में डाकुओं ने पुलिस चौकी पर हमला बोल दिया, जिसमें दो पुलिसकर्मी की मौत...

More Articles Like This