Japan: जापान में इस दिन होगा आम चुनाव, प्रधानमंत्री बनने से पहले ही शिगेरु इशिबा ने किया तारीखों का ऐलान

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Japan National Election: मंगलवार को शिगेरु इशिबा जापान के नए प्रधानमंत्री बनने वाले है. वो मौजूदा पीएम फुमियों किशिदा की जगह लेंगे. हालांकि प्रधानमंत्री बनने से पहले ही उन्‍होंने देश में होने वाले आम चुनावों के तारिखों का ऐलान कर दिया है. इशिबा ने कहा कि वह जैसे ही वह प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे वैसे ही 27 अक्टूबर को आम चुनाव कराने का एलान कर देंगे.

बता दें कि हाल ही में शिगेरु इशिबा ने जापान की सत्ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव जीता है. वहीं, जापान में सत्ताधारी पार्टी का अध्यक्ष ही देश का प्रधानमंत्री बनता है. ऐसे में वो 1 अक्टूबर को संसद सत्र की शुरुआत के साथ प्रधानमंत्री पद संभालेंगे.

पीएम फुमियो किशिदा को देना पड़ा इस्‍तीफा   

लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के पास संसद के दोनों सदनों में बहुमत है. ऐसे में पार्टी अध्यक्ष चुने गए इशिबा का बतौर प्रधानमंत्री कार्यकाल जुलाई 2025 तक था और उसके बाद देश में आम चुनाव होने थे. लेकिन शिगेरु इशिबा ने अब यह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि वह प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद ही चुनाव का एलान कर देंगे. दरअसल हाल ही में जापान की सत्ताधारी पार्टी एलडीपी की लोकप्रियता में काफी गिरावट देखी गई. इसके साथ ही पार्टी का नाम कई विवादों से जुड़ चुका है. यही वजह है कि मौजूदा पीएम फुमियो किशिदा को पद से इस्तीफा देना पड़ा है.

इशिबा 9 अक्टूबर को भंग कर सकते हैं संसद

ऐसे में नए प्रधानमंत्री इशिबा अपनी मौजूदा लोकप्रियता को बरकरार रखने और पार्टी को एकजुट करने के उद्देश्य से जल्द से जल्‍द देश में आम चुनाव कराने के पक्ष में हैं. वहीं, ऐसी खबर भी सामने आ रही है कि इशिबा 9 अक्टूबर को संसद भंग कर सकते हैं, जिसके बाद उन्‍हें चुनाव प्रचार के लिए केवल 12 दिनों का समय मिलेगा. वहीं, उच्च सदन का कार्यकाल तय समय सीमा यानी जुलाई 2025 तक जारी रहेगा.

जापान की संसद की स्थिति

जापान के आम चुनाव में सत्ताधारी एलडीपी और कॉन्स्टिट्यूशन डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जापान के बीच कड़ी टक्‍कर होगी. इसके साथ ही कंजर्वेटिव जापान इनोवेशन पार्टी भी मुख्य प्रतिद्वंदी है. यह पार्टी साल 2012 से सत्‍ता पर काबिज है वहीं, संसद की 465 सीटों में से 258 सीट हासिल है.

इसे भी पढें:- Haryana Election: कांग्रेस पर बरसे CM योगी, कहा- जो राम का नहीं, वह हमारे किसी काम का नहीं

 

Latest News

पाकिस्तानी नागरिक को ऑस्ट्रेलिया में होगी सजा, गुटका साहिब से जुड़ा है मामला

Gutka Sahib Desecration: पाकिस्तानी नागरिक खिजर हयात ने गुटका साहिब का अपमान करने और उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया...

More Articles Like This