दुनियाभर में भारत का अपना बड़ा प्रभाव… भारत की ताकत का मुरीद हुआ जॉर्डन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Jorden-India Relation: भारत में पहली बार वर्ल्ड हेरिटेज की बैठक हो रही है. इस बैठक में जॉर्डन के पर्यटन मंत्री भी शामिल हुए. जॉर्डन के पर्यटन मंत्री मकरम मुस्‍ताफा क्वेसी ने भारत के दुनिया और क्षेत्रीय प्रभाव की प्रशंसा की है. मकरम मुस्ताफा ने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जो दुनिया में अपना बड़ा प्रभाव रखता है. बता दें कि जॉर्डन मध्‍य-पूर्व का वो पहला देश है जहां नाटो ने अपना ऑफिस खोला है. प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री मुस्तफा ने कहा कि विश्‍व धरोहर की बैठक में हिस्सा लेने मैं भारत आया था, विश्‍व धरोधर समिति की बैठक भारत में पहली बार हो रही है और ये भारत और यूनेस्को दोनों के लिए अहम है.

यूनेस्‍को के लिए महत्वपूर्ण भारत में बैठक”

जब मकरम मुस्‍तफा से भारत आने का वजह पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि भारत आने की अहम वजह वर्ल्ड हेरिटेज की बैठक है. ये भारत के लिए ही नहीं बल्कि भारत में मीटिंग का होना यूनेस्‍को के लिए भी अहम है. क्योंकि भारत संस्कृति और इतिहास की दृष्टि से महान राष्ट्र और यहां के लोग भी महान है. उन्होंने आगे कहा कि भारत इतिहास के लिहाज से ही नहीं बल्कि आधुनिक युग में भी देश महान है. भारत विश्‍व में तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था है.

पश्चिमी देशों जैसी नहीं भारत की सोच

मध्य-पूर्व में युद्ध के बीच जॉर्डन आने वाले टूरिस्‍ट में कमी आई है. इसपर पर्यटन मंत्री मकरम मुस्तफा ने कहा कि पश्चिमी देशों के नागरिक पूरे मध्य पूर्व को एक समझते हैं जबकि ऐसा है नहीं. उन्होंने कहा कि जॉर्डन आने वाले पर्यटकों का केवल 16 प्रतिशत ही पश्चिमी देशों से आता है, जिसमें युद्ध के दौरान लगभग 80 प्रतिशत कम हो गया है.

पर्यटन मंत्री ने कहा कि भारत के लोग पूरी मध्य-पूर्व को एक जैसा नहीं समझते हैं, ये पहली जंग नहीं इससे पहले भी जंग हो चुकी है और जॉर्डन मजबूत और सुरक्षित है. हम उम्मीद करते हैं कि ये अंतिम जंग हो. इसके अलावा पर्यटन मंत्री मुस्‍तफा भारत और जॉर्डन के बीच बेहतर कनेक्टिविटी और पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर दिया.

भारत में पहली बार विश्‍व धरोहर की बैठक

बता दें कि वर्ल्‍ड हेरिटेज की बैठक हर साल होती है. इसमें हेरिटेज संबंधित सभी मामलों पर चर्चा की जाती है. विश्व धरोहर की लिस्ट में शामिल किए जाने वाले जगहों पर फैसला लिया जाता है. इस साल बैठक की शुरुआत रविवार, 21 जुलाई को राजधानी नई दिल्ली के भारत मंडपम में हुई और ये आयोजन 31 जुलाई तक चलेगा.

ये भी पढ़ें :- ‘प्रिटी गुड रोस्ट शो’ को लेकर मशहूर कॉमेडियन Kusha Kapila का छलका दर्द, बोलीं- ‘कुछ जोक्स ने मुझे अमानवीय बना दिया’

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This