Kim-Putin Meeting: रूस और नार्थ कोरिया के बीच हुआ बड़ा समझौता, एक दूसरे की मदद का लिया संकल्प

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Kim-Putin Meeting: अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों की मार झेल रहे रूस और उत्तर कोरिया के बीच अब नजदिकीयां बढ़ रही है. 24 साल बाद उत्तर कोरिया की यात्रा पर पहुंचे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और तानाशाह किम जोंग उन ने बुधवार को प्योंगयांग में एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर हस्ताक्षर किया.

दोनों देशों बीच हुए इस समझौते के अनुसार, रूस और चीन पर कोई अन्य देश द्वारा आक्रमण किया तो ऐसे में इन्‍होंने हर हाल एक दूसरे की सहायता करने का संकल्‍प लिया. हालांकि दोनो देशों के बीच हुए समझौते में एक दूसरे की मदद करने को स्‍पष्‍ट नहीं किया गया है, लेकिन कयास लगाए जा रहें है कि उत्तर कोरिया आर्थिक मदद व तकनीक हस्तांतरण के बदले रूस को गोला बारूद व अन्य सैन्य सहायता कर सकता है.

गोला बारूद और सैन्य सहायता की मदद

दरअसल, पुतिन ने नार्थ कोरिया दौरे के दौरान किम को रूस निर्मित शानदार औरुस लिमोनिस कार भेंट की. उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग लक्जरी कारों के काफी शौकीन माने जाते है. वहीं, प्योंगयांग में भव्य स्वागत और उत्तर कोरिया के पूर्ण समर्थन से पुतिन गदगद नजर आ र‍हे है. साथ ही पुतिन ने उत्तर कोरिया के साथ रूस के सैन्य व तकनीकी सहयोग से इन्कार नहीं किया. बल्कि यूक्रेन नीति को लेकर रूस का बिना शर्त समर्थन करने के लिए उत्तर कोरिया का आभार जताया.

अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से जूझ रहे दोनों देश

बता दें कि इन दिनों रूस और उत्तर कोरिया दोनों अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से जूझ रहे हैं. एक तरु जहां उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों के विकास और मिसाइल कार्यक्रम के चलते संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों से त्रस्त है तो वहीं दूसरी ओर रूस यूक्रेन पर आक्रमण करने के कारण अमेरिका और पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों का सामना कर रहा है.

इसे भी पढ़ें:-थाईलैंड में समलैंगिक विवाह को मिली मंजूरी, ऐसा करने वाला बना एशिया का तीसरा देश, लोगों ने जाहिर की खुशी

Latest News

Pakistan: पुलिस चौकी पर डाकुओं का हमला, दो पुलिसकर्मियों की मौत, दो घायल

Pakistan: पाकिस्तान के कच इलाके में डाकुओं ने पुलिस चौकी पर हमला बोल दिया, जिसमें दो पुलिसकर्मी की मौत...

More Articles Like This