London: लंदन में पर्यावरणविद को मिली ऐतिहासिक सजा, ऑर्बिटल एक्सप्रेस-वे से जुड़ा है मामला

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

London: लंदन के कोर्ट से पर्यावरणविद को जेल की सजा मिली है. पर्यावरणविद पर लंदन के ऑर्बिटल मोटरवे पर नवंबर 2022 में जाम लगाने की साजिश करने का आरोप लगाया गया है. एम25 मोटरवे को बाधित करने में भमिका के लिए ‘जस्ट स्टॉप ऑयल’ जलवायु अभियान के पांच समर्थकों को अदालत ने दोषी करार दिया है, जिसमें रोजर हॉलम और डैनियल शॉ समेत कुल पांच पर्यावरण कार्यकर्ता शामिल है.

एम25 पर विरोध प्रदर्शन मामले में मिली सजा

सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा कि पर्यावरण कार्यकर्ता अपने अपराध से कट्टरपंथी की सीमा पार कर चुके हैं. दरअसल, रोजर हॉलम, डैनियल शॉ, लुईस लैंकेस्टर, लूसिया व्हिटेकर डी अब्रेउ और क्रेसिडा गेथिन को नवंबर 2022 में चार दिनों तक एम25 पर विरोध प्रदर्शन के दौरान उपद्रव पैदा करने की साजिश में पिछले हफ्ते दोषी पाया गया था.

इस मामले में गुरूवार को हॉलम को पांच साल की सजा सुनाई गई, जबकि अन्य चार को चार-चार साल की सजा सुनाई गई है, जो कि ब्रिटेन में अहिंसक विरोध के लिए दी गई अबतक की सबसे बड़ी सजा मानी जा रही है.

कार्यकर्ताओं का अपराध वास्‍तव में गंभीर

साउथवार्क क्राउन कोर्ट में प्रत्येक प्रतिवादी को सजा सुनाते हुए न्यायाधीश क्रिस्टोफर हेहिर ने कहा कि “आप सभी पांचों का अपराध वास्तव में बहुत गंभीर है. ऐसे में आपको लंबे समय तक जेल की सजा दी जानी चाहिए.”

London: जूम कॉल पर रची गई थी साजिश

एक रिपोर्ट के मुताबिक, घटना को अंजाम देने के लिए पांचों आरोपियों ने जूम कॉल पर बातचीत की थी, जिसमें साजिश को अंजाम देने के लिए संभावित स्वयंसेवकों की भर्ती करने की कोशिश की गई थी. इस साजिश के तहत कार्यकर्ताओं को लंदन ऑर्बिटल मोटरवे पर रणनीतिक बिंदुओं के जरिए गैन्ट्री पर चढ़ना शामिल था.

कॉल के दौरान हॉलम ने कहा था कि उनका मकसद ‘ब्रिटिश आधुनिक इतिहास में सबसे बड़ा व्यवधान’ पैदा करना का है, जिससे की सरकार को ‘जस्ट स्टॉप ऑयल’ की मुख्य मांग को पूरा करने के लिए मजबूर किया जा सके.

इसे भी पढ़ें:- Microsoft का सर्वर ठप होने पर एलन मस्क ने ली चुटकी; शेयर किया मीम, कहा- सब बंद X चालू

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This