मेटा के सीईओ ने बेजोस को छोड़ा पीछे, बन गए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

world’s second richest person: मेटा यानी फेसबुक के को-फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. मार्क मौजूदा समय में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. उन्होंने जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है. इस स्थान पर पहले जेफ बेजोस थे. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की रिपोर्ट्स के अनुसार 3 अक्टूबर 2024 को जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 206.2 अरब डॉलर तक पहुंच गई. यह पूर्व अमेज़न सीईओ और अध्यक्ष की $205.1 बिलियन की कुल संपत्ति से ऊपर है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मार्क जुकरबर्ग दुनिया के नंबर एक अमीर शख्स टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क से करीब 50 अरब डॉलर पीछे हैं.

कितनी बढ़ी जुकरबर्ग की संपत्ति

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मार्क जुकरबर्ग की मेटा में अपनी 13% हिस्सेदारी है. उनकी कुल संपत्ति में साल की शुरुआत से लेकर अब तक 78 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है. ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार 500 सबसे अमीर लोगों में से किसी भी मेंबर से ज्यादा है. गुरुवार को जब जुकरबर्ग का नाम सामने आया तो पता चला कि इस साल सोशल मीडिया दिग्गज के बढ़ते मुनाफे को लेकर निवेशकों के उत्साह के साथ-साथ उनकी व्यक्तिगत संपत्ति में भी शानदार बढ़ोतरी हुई है.

मेटा का कितना शेयर

रिपोर्ट्स की माने तो गुरुवार को मेटा का शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई 582.77 डॉलर पर बंद हुए. इस साल जनवरी के बाद यह सबसे अधिक बढ़ोत्तरी है. जब इसके शेयर 346.29 डॉलर पर कारोबार कर रहे थे. कंपनी ने लगातार ऐसी तिमाही आय की रिपोर्ट दी है जो विश्लेषकों के अनुमान से ज्यादा रही. जुलाई के महीने में मेटा द्वारा एक स्टेटमेंट जारी किया गया था. जिसमें कहा गया था कि उसकी दूसरी तिमाही की बिक्री 22% बढ़कर 39.07 बिलियन डॉलर हो गई है.

एआई के इंवेस्टमेंट से मिली शानदार मदद

सोशल मीडिया कंपनी ने अपने ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफॉर्म के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अपने भारी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) निवेश को अपनी बिक्री बढ़ोतरी की एक वजह बताई. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी की ऑनलाइन विज्ञापन प्रणाली को 2021 में एक बड़ा झटका लगा जब एप्पल ने एक आईओएस प्राइवेसी अपडेट पेश किया जिसने पूरे वेब पर यूजर्स को ट्रैक करने की इसकी क्षमता को कमजोर कर दिया.

Latest News

Google Wallet पर ही मिलेगा आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड, जानें कब से शुरू होगी सुविधा

ABHA ID: देश में हर किसी के पास स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा पहुंचे, इसके लिए भारत में आयुष्‍मान भारत योजना लागू...

More Articles Like This