माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खराबी और मानो रुक गई दुनिया, ये सेवाएं हुई प्रभावित

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Microsoft Server Down: शुक्रवार दोपहर माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में अचानक दिक्कत आ गई. इसके कारण पूरी दुनिया में कई प्रकार की तकनीकी संकट का सामना लोगों को करना पड़ रहा है. भारत के साथ दुनिया के कई देशों में हवाई सेवाएं प्रभावित हुईं हैं. सबसे ज्यादा परेशानी विमानों के उड़ान भरने में आ रही है.

माइक्रोसॉफ्ट में तकनीकी समस्या होने के बाद ऐसा लग रहा है कि पूरी दुनिया ही रूक गई है. कई देशों में तो बैंकिंग सेवाएं भी प्रभावित हो गई है. बताया जा रहा है कि सर्वर में गड़बड़ी की समस्या सबसे पहले अमेरिका के फ्रंटियर एयरलाइंस के साथ हुई और धीरे-धीरे ये पूरी दुनिया में फैलती गई.

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ी साइबर सिक्योरिटी फर्म क्लाउड स्ट्राइक ने अपनी गलती मानी है. जिसके अनुसार क्लाउड स्ट्राइक को एक एंटी वायरस अपडेट करना था, जो कंपनी समय पर नहीं कर पाई जिसकी वजह से दुनियाभर को इस आईटी संकट का सामना करना पड़ा है.

सामने आया माइक्रोसॉफ्ट का बयान

दुनिया में आए इस तकनीकी संकट के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने अपना पहला बयान जारी किया है. अपने बयान में कंपनी ने कहा कि हमारे स्पेशलिस्ट जल्द से जल्द समस्या को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं, और अधिक अपडेट जल्द देंगे.

उड़ान सेवा प्रभावित

सर्वर में आई परेशानी के बाद दिल्ली एयरपोर्ट ने भी बयान जारी किया है. दिल्ली एयरपोर्ट प्रशासन ने कहा कि ग्लोबल IT संकट के कारण हवाई सेवाओं पर असर पड़ा है, यात्रियों को होने वाली असुविधा दूर की जाने कोशिश कर रहे हैं.

इन सेवाओं पर पड़ा सीधा असर

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आए गड़बड़ी के कारण सिडनी, नीदरलैंड्स, दुबई, बर्लिन में हवाई सेवाएं प्रभावित हुई हैं. इन देशों के तमाम शहरों के एयरपोर्ट्स पर सैकड़ों यात्री हैं, जिनको अपनी उड़ान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है. इस आईटी संकट की वजह से टिकट बुकिंग और चेकिंग नहीं हो पा रही है.

ब्रिटेन के टीवी चैनल का टेलिकास्ट बंद

जानकारी दें कि ब्रिटेन में स्काई न्यूज का लाइव प्रसारण भी अचानक बंद हो गया है. इसी के साथ लंदन के स्टॉक एक्सचेंज, इजरायल के सेंट्रल बैंक पर भी असर पड़ा है. सर्वर में गड़बड़ी के कारण ब्रिटिश रेलवे और यूके की रेल सेवाओं पर भी असर हुआ है. अगर भारत को लेकर बात करें तो दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद समेत तमाम शहरों में हवाई यातायात प्रभावित हुई हैं. हैदराबाद और दिल्ली में तो यात्रियों को पेन से लिखकर बोर्डिंग पास जारी किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन, दुनिया के कई एयरपोर्ट पर सेवाएं ठप; विमान नही भर पा रहे उड़ान

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This