तीन महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉक की नीलामी रद्द, जानें केंद्र ने क्यों उठाया यह कदम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mineral block auction canceled: केंद्र सरकार ने जम्‍मू कश्‍मीर की लिथियम खान सहित तीन अहम खनिज ब्लॉक की नीलामी रद्द कर दी है. खानों की बिक्री के तीसरे चरण के तहत नीलामी शुरू की गई थी. बोलीकर्ताओं की निर्धारित संख्‍या पूरी न होने के वजह से नीलामी रद्द की गई है. सरकार यह नीलामी स्वच्छ विकल्प और अहम खनिजों के मामले में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए करने जा रही है. जिन तीन ब्लॉक की नीलामी कैंसिल की गई है, उनमें झारखंड में मस्कानिया-गरेरियाटोला-बारवारी पोटाश ब्लॉक, जम्मू-कश्मीर में सलाल-हैमना लिथियम, टाइटेनियम और बॉक्साइट (एल्युमिनस लेटराइट) ब्लॉक और तमिलनाडु में कुरुंजाकुलम ग्रेफाइट ब्लॉक शामिल हैं.

आवश्यक संख्या में नहीं प्राप्त हुई बोलियां 

खान मंत्रालय के नोटिस के मुताबिक, खनिज ब्‍लॉक नीलामी इसलिए रद्द की गई क्योंकि नियमानुसार आवश्यक संख्या में बोलियां प्राप्त नहीं हुई हैं. खान मंत्रालय ने 14 मार्च को नीलामी के तीसरे फेज के तहत सात महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉकों की बिक्री शुरू की थी. पहली किस्त में तीन से कम बोलियां मिलने वाले ब्लॉक को इस दौर के तहत अधिसूचित किया गया था. ये सात ब्लॉक ग्लूकोनाइट, निकेल, पीजीई, ग्रेफाइट, पोटाश, लिथियम और टाइटेनियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों से जुडें हैं और झारखंड, बिहार, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में मौजूद हैं.

खनिज ब्लॉक की नीलामी का चौथा राउंड

पिछले महीने केंद्र सरकार ने दूसरे चरण में शुरू की गई अहम खनिजों के 14 ब्लॉक की नीलामी कैंसिल कर दी थी. पहले चरण में ठंडी प्रतिक्रिया के वजह से बिक्री के लिए रखे गए 20 ब्लॉक में से 13 की नीलामी रद्द कर दी गई थी. पिछले महीने केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में 21 खदानों की पेशकश करते हुए महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिज ब्लॉक की नीलामी का चौथा दौर शुरू किया था.

ये भी पढ़ें :- क्या है ओलंपिक ऑर्डर, जिससे भारत के गोल्डेन बॉय अभिनव बिंद्रा को किया जाएगा सम्मानित? जानें

Latest News

खत्म हुआ जापान की रॉयल फैमिली के 40 साल का इंतजार, बालिग हुए प्रिंस हिसाहितो, जानिए क्या है इसके मायने

Prince Hisahito: जापान में रॉयल फैमिली लिए एक खास पल आया है, जब प्रिंस हिसाहितो ने शुक्रवार यानी 8...

More Articles Like This