Minnesota: अमेरिका में 21 साल से कम उम्र के लोगों को बंदूक रखने पर रोक नहीं, अपीलीय अदालत का ऐतिहासिक फैसला

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Minnesota: अमेरिका में मिनसोटा (Minnesota) के एक संघीय अपील अदालत ने राज्‍य के उस कानून को असंवैधानिक करार दिया है, जिसमें 21 साल से भी कम के लोगों को अपने पास बंदूक रखने की बात कहीं गई है. अमेरिका में गन कल्चर के मामले में बंदूक अधिकार समूहों का पक्ष लेते हुए मंगलवार को कोर्ट ने कहा कि राज्य का यह कानून अमेरिकी संविधान के दूसरे संशोधन के तहत 18 से 20 वर्ष के युवाओं के हथियार रखने या उनके धारण करने के अधिकार का उल्लंघन करता है.

बेंटन ने सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का किया जिक्र

वहीं, अमेरिकी सर्किट न्यायाधीश डुआने बेंटन ने कहा कि हाल ही में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था, जिसमें बंदूक के अधिकारों के बारे में विस्तार से बताया गया है, यह कानून राज्य के 2003 के कानून को वैध नहीं माना जा सकता है. न्यायाधीश बेंटन ने फैसला सुनाते हुए न्यूयॉर्क स्टेट राइफल एंड पिस्टल एसोसिएशन बनाम ब्रुएन नामक साल 2022 के सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का हवाला दिया.

ये बताने में असमर्थ रहा अदालत

कोर्ट ने कहा कि दूसरों की शारीरिक सुरक्षा के लिए खतरा उत्‍पन्‍न करने वाले लोगों को निरस्‍त करने वाले नियम को बरकरार रखा जा सकता है. लेकिन, मिनेसोटा राज्य ने यह नहीं बताया कि 18 से 20 साल के युवा किस तरह के जोखिम पैदा करते हैं.

यह भी पढ़ेंः-US: ‘भारत एक रणनीतिक साझेदार और अमेरिका इस सहयोग को बढ़ाने के लिए तत्पर’, दोनों देशों के रिश्तों पर बोले पेंटागन

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This