Monkeypox Virus: पाकिस्तान में सामने आया मंकीपॉक्स का पहला मामला, भारत की भी बढ़ा चिंता

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Monkeypox Virus In Pakistan: इस वक्‍त मंकीपॉक्स नामक वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनियाभर में अलर्ट जारी किया है, इसे वैश्विक आपदा बताया जा रहा है. मंकीपॉक्स वायरस भी कोरोना की तरह फैलता है. अभी तक तो ये बीमारी अफ्रीकी देशों में ही फैली हुई थी, लेकिन अब इसने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है.

दरअसल, गुरूवार को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में मंकीपॉक्स का पहला केस सामने आया है, जिससे भारत की भी टेंशन बढ़ी हुई है. बतया जा रहा है कि जिस शख्‍स में इसके लक्षण मिले हैं, वो हाल ही में सऊदी अरब से अपने देश लौटा है. फिलहाल पाकिस्‍तान में इस वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

बाकी लोगों के भी लिए सैंपल

पाकिस्तानी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, मंकीपपॉक्‍स से संक्रमि‍त युवक 3 अगस्त को सऊदी अरब से लौटा था. जिसके बाद जांच में एमपॉक्स की जानकारी मिली. ऐसे में जितने भी लोग उसके संपर्क में आए थे, उनके भी सैंपल लिए गए हैं. साथ ही स्थानीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है. फिलहाल सभी आने-जाने वाले रास्ते पर सख्त निगरानी का आदेश दिया गया.

भारत के लिए भी चिंता की बात

गनीमत ये है कि अभी तक भारत में इस वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है. हालांकि जनवरी 2022 और जून 2024 के बीच भारत में एमपॉक्स के 27 मामले सामने आए थे. बता दें कि 2 साल पहले इस बीमारी ने 70 से ज्यादा देशों में काफी तांडव मचाया था, जिससे विश्व स्वास्थ्य संगठन को एमपॉक्स को आपातकाल घोषित करना पड़ा था. कांगो में अब तक का सबसे खराब प्रकोप जनवरी 2023  में रहा. इस दौरान 27,000 मामले सामने आए थें और करीब 1,100 से ज्यादा लोगों की मौतें हुई हैं, जिनमें से ज्यादातर बच्चे हैं.

ये भी पढ़ें:-भारत ने रचा एक और इतिहास, इसरो ने लांच किया SSLV रॉकेट; आपदा को लेकर देगा अलर्ट

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This