Monsoon: नेपाल में इस दिन दस्तक दे रहा मानसून, 18 लाख लोग होंगे प्रभावित, सरकार ने दी चेतावनी

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Monsoon: भारत के साथ ही नेपाल के लोग भी इन दिनों भीषण गर्मी की मार झेल रहे है. चि‍लचि‍लाती धूप और लू से लोगों का हाल बेहाल है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने नेपाल के लिए कुछ राहत भरी खबर दी है. विभाग के अनुसार, नेपाल में 13 जून को मानसून के दस्‍तक देने की संभावना है, जो एक जुलाई तक चलेगा. ऐसे में नेपाल की सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि देश में मानसून के दौरान बारिश संबंधित घटनाओं से करीब 18 लाख लोग प्रभावित हो सकते हैं. 

18 लाख लोग प्रभावित

वहीं, नेपाल के गृह मंत्रालय ने आगामी मानसून के मौसम की स्थितियों से निपटने के लिए सोमवार को राष्ट्रीय जोखिम न्यूनीकरण और तैयारी कार्यक्रम 2024 शुरू कर दिया है. मंत्रालय के द्वारा अनुमान लगाया गया है कि हिमालयी राष्ट्र में मानसूनी बारिश से आई बाढ़ और भूस्खलन से 412,000 घरों के करीब 18 लाख लोग प्रभावित होंगे.

10,000 से अधिक सैन्यकर्मी तैनात

बता दें कि राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन प्राधिकरण के प्रवक्ता दीजन भट्टाराई के मुताबिक, इस वर्ष प्राकृतिक आपदा के चलते लगभग 83,000 परिवार प्रभावित हो सकते है. इसके साथ ही 18,000 परिवारों को राहत सामग्री की जरूरत होगी, जिसके लिए मंत्रालय ने पहले से ही 10,000 से अधिक सैन्यकर्मियों समेत 31,000 सुरक्षा कर्मियों को तैनात करने की योजना बनाई है. साथ ही राहत और बचाव कार्यो के लिए नेपाल की सेना काठमांडू, पोखरा, इटाहरी, भरतपुर और सुरखेत में हेलीकॉप्टरों को भी तैनात करेगी.

63 लोग मारे गए थे

मालूम हो कि पिछले साल नेपाल में आपदा से संबंधित 679 घटनाओं में 63 लोग मारे गए थे. जबकि करीब 69 लोग घायल हुए और प्राकृतिक आपदा से संबंधित घटनाओं में 30 लोग लापता हो गए. यही वजह है कि सरकार ने आपदा संभावित क्षेत्रों में लोगों को पहले से ही सतर्क रहने को कहा है.

इसे भी पढ़ें:- मालदीव में ब्रिज का निर्माण कर रहा भारत, मुइज्जू के मंत्री ने दी जानकारी

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This