तेजी से फैल रहा एमपॉक्स वायरस, WHO ने घोषित की ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

WHO: एमपॉक्‍स नाम के वायरस ने एक बार फिर दुनिया में टेंशन बढ़ा दी है. वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गनाइजेशन ने (WHO) ने एमपॉक्स के बढ़ते खतरे को लेकर वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है. संगठन ने चेताया है कि यह वायरस अंतर्राष्‍ट्रीय सीमाओं के पार भी फैल सकता है. एमपॉक्‍स यानी मंकीपॉक्‍स कांगो सहित अन्‍य अफ्रीकी देशों में तेजी से पैर पसार रहा है. इस बीमारी से अब तक 524 लोगों की जान जा चुकी है.

डब्‍ल्‍यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने मंकीपॉक्‍स के बढ़ने पर आईएचआर आपातकालीन समिति की बैठक के बाद मीडिया ब्रीफिंग की है. टेड्रोस एडनॉम ने कहा कि तीन सालों में दूसरी बार है जब एमपॉक्स इमरजेंसी में पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि डब्‍ल्‍यूएचओ अफ्रीका में मंकीपॉक्‍स के प्रकोप पर काम कर रहा है.

आपातकालीन समिति की सलाह स्‍वीकार

महानिदेशक टेड्रोस ने एक बयान में कहा कि पिछले हफ्ते मैंने ऐलान किया था कि मैं कांगो और अफ्रीका के अन्य देशों में मंकीपॉक्‍स के बढ़ने का मूल्यांकन करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों के तहत एक आपातकालीन समिति बुला रहा हूं. अब इमरजेंसी कमेटी ने बैठक की और मुझे सलाह दी कि उनके विचार में एमपॉक्स को लेकर जो स्थिति है वह ग्‍लोबल लेवल पर सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है. मैंने कमेटी की ओर से दी गई सलाह को स्वीकार कर लिया है.

एमपॉक्स अफ्रीका से बाहर फैल सकता है

टेड्रोस ने कहा कि पूर्वी कांगो में एमपॉक्स वायरस के एक नए ग्रुप का की जानकारी मिली है. यह काफी तेजी से पड़ोसी देशों में भी फैल रहा है. जिन जगहों पर पहले एमपॉक्स को रिपोर्ट नहीं किया गया था वहीं भी अब इसकी एंट्री हो चुकी है. यह वायरस अफ्रीका और उसके बाहर फैल सकता है, जो चिंता का विषय है. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महानिदेशक ने कहा कि अफ्रीका के अन्य हिस्‍सो में एमपॉक्स के बढ़ते खतरे को रोकने और जीवन बचाने के लिए एक समन्वित अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया जरूरी है.

काम करने के तैयार है डब्‍ल्‍यूएचओ

ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य कानून के अंतर्गत अलार्म का हाई लेवल है. टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा कि डब्‍ल्‍यूएचओ आने वाले दिनों और सप्ताहों में वैश्विक प्रतिक्रिया का समन्वय करने, प्रत्येक प्रभावित देश के साथ मिलकर काम करने, संक्रमण को रोकने, प्रभावित लोगों का इलाज करने और जीवन बचाने के लिए प्रतिबद्ध है.

कांगो में रहे हैं भयानक स्थिति

बता दें कि, कांगो में एक दशक से अधिक समय से मंकीपॉक्‍स के केस आ रहे हैं. हर साल रिपोर्ट किए जाने वाले मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है. पिछले वर्ष रिपोर्ट किए गए केस में बहुत बढ़ोत्‍तरी हुई थी. वहीं इस साल अब तक रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या पिछले साल की कुल संख्या से ज्‍यादा है, जिसमें 14 हजार से अधिक मामले और 524 मौतें शामिल हैं.

ये भी पढ़ें :- Pommai: इटली के प्राचीन शहर में खुदाई में सामने आया 2000 साल पुराना राज, वैज्ञानिक भी हैरान

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This