पूर्व PM शेख हसीना के खिलाफ दर्ज हुआ हत्या का मामला, जानिए कहां से जुड़ा है केस

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bangladesh violence: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना इस समय भारत में शरण ली हुई हैं. अब बांग्लादेश में नई अंतरिम सरकार का गठन हो गया है. इसके बाद शेख हसीना की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. दरअसल, बांग्लादेश में पिछले महीने हुई कुछ हिंसक झड़पों के दौरान किराने की एक दुकान के मालिक की मौत हो गई थी. इस हत्या को लेकर शेख हसीना के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. इस बात की जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट्स के माध्यम से सामने आईं. बांग्लादेश में हुई हिंसा के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया और देश छोड़कर भाग गई, जिसके बाद यह पहला मामला दर्ज किया गया है.

कैसे हुइ दुकानदार की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पूरा मामला किराने की दुकान के मालिक अबू सईद के शुभचिंतक ने दर्ज कराया है. विगत 19 जुलाई को बांग्लादेश में हुई हिंसा के बाद पुलिस की गोलीबारी में उनकी मौत हो गई थी. शेख हसीना के साथ अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर, पूर्व गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल और पूर्व पुलिस महानिरीक्षक चौधरी अब्दुल्ला अल मामून पर भी मामला दर्ज कराया गया है. इस हिंसा के दौरान एक पुलिसकर्मी की भी मौत हुई थी.

जानिए कितने लोगों की हुई मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जो हत्या का मामला दर्ज कराया गया है, उसमें कई पुलिस अधिकारी और सरकारी अधिकारियों को भी आरोपी बनाया गया है. बांग्लादेश में 5 अगस्त को हसीना सरकार गिरी थी और इसके बाद भड़की हिंसा में कम से कम 230 से अधिक लोग मारे गए हैं. पूरी हिंसा में मरने वालों की संख्या अब 560 को पार कर गई है. शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद बांग्लादेश में नई अंतरिम सरकार का गठन किया गया है. जिसके मुख्य सलाहकार 84 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: यूनुस ने बताया क्यों बने अंतरिम सरकार के प्रमुख, पूर्व चीफ जस्टिस को कहा ‘जल्लाद’

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This