Muslims left Islam: इन देशों में मुसलमान तेजी से बदल रहें अपना धर्म, आया चौंकाने वाला आकंड़ा!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Muslims Left Islam: दुनियाभर में मुस्लिमों की आबादी तेजी से बढ़ रही है. फोर्ब्स के मुताबिक, आने वाले समय में भी पूरी दुनिया में मुसलमानों की संख्या तेजी से बढ़ेगी. फोर्ब्स के रिपोर्ट की मानें साल 2050 तक मुसलमानों की संख्या क्रिश्चियन के बराबर हो जाएगी. इन सबके बीच प्यू ने अपने रिसर्च का आकड़ा पेश किया है जो बेहत ही चौंकाने वाला है. इस आकड़े के मुताबिक, अमेरिका में 23 प्रतिशत मुसलमानों ने इस्लाम धर्म छोड़ दिया है.

पढ़िए पूरी रिपोर्ट

प्यू रिसर्च ने जो आंकड़े पेश किए हैं, वह चौंकाने वाले हैं. प्यू ने बताया कि हर साल इस्लाम छोड़ने वाले लोगों की सटीक संख्या बताना काफी मुश्किल भरा काम है, क्योंकि धर्म छोड़ने के कई कारण हैं. सभी मामलों को सार्वजनिक रूप से रिपोर्ट या दस्तावेजित नहीं किया जाता है. हालांकि, यहां कुछ अनुमान और आंकड़े पेश किए गए हैं. प्यू रिसर्च सेंटर की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 1.3 मिलियन मुसलमानों ने इस्लाम धर्म छोड़ दिया था. यह संख्या देश के सभी मुसलमानों का लगभग 23 प्रतिशत रहा था.

यूके में हर साल 1 लाख लोग छोड़ रहे इस्लाम

यूनाइटेड किंगडम के टाइम्स अखबार की 2020 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में हर साल लगभग 1 लाख मुसलमान इस्लाम धर्म छोड़ रहे हैं. वहीं, जर्मन के अखबार डाई वेल्ट की 2020 की रिपोर्ट में बताया गया है कि जर्मनी में हर साल लगभग 10 हजार से 20 हजार मुसलमान इस्लाम धर्म छोड़ देते हैं.

ऑस्ट्रेलिया में भी इस्लाम छोड़ रहे लोग

यही नहीं ऑस्ट्रेलिया से भी इस्लाम धर्म छोड़ने की खबर है. ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) की 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां हर साल लगभग 1500 मुसलमान इस्लाम धर्म छोड़ रहे हैं.

हम आपको बताते चलें कि यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये संख्याएं अनुमान हैं. इसे पूरी तरह से सटीक नहीं माना जा सकता है. क्योंकि धर्म छोड़ने के कई मामले विभिन्न कारणों से रिपोर्ट नहीं किए जाते है. सामाजिक बहिष्कार का डर, पारिवारिक दबाव या सुरक्षा संबंधी चिंताओं की वजह से इसके सटीक आंकड़े इकट्ठा नहीं हो पाते हैं.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This