Myanmar: BIMSTEC में हिस्सा लेने पहुंचे NSA Ajit Doval, म्यांमार में जारी हिंसा पर रखा भारत का पक्ष

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NSA Ajit Doval: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल म्यांमार दौरे पर है. उन्होंने म्यांमार के समकक्ष एडमिरल मो आंग से मुलाकात की. म्यांमार में हिंसा और अस्थिरता को लेकर अजीत डोभाल ने भारत की चिंताओं पर प्रकाश डाला. अजीत डोभाल फिलहाल BIMSTEC समूह के सदस्य देशों के सुरक्षा प्रमुखों की बैठक में शामिल होने के लिए नेपीडॉ में हैं.

तख्तापलट के बाद से म्यांमार में जारी है हिंसा

बता दें, म्यांमार में 2021 में तख्तापलट के बाद से ही वहां लोकतंत्र की बहाली को लेकर व्यापक विरोध प्रदर्शन जारी है. म्यांमार के कई इलाकों में सैन्य जुंटा और प्रतिरोध बलों के बीच झड़प देखी जा रही है. कई इलाकों में प्रतिरोधी बलों ने कब्जा कर लिया है. म्यांमार की राजधानी नेपीडॉ में यह बैठक सदस्य देशों के समक्ष आने वाली आम सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए महत्वपूर्ण पहलों की रणनीति बनाने और समन्वय स्थापित करने के लिए बुलाई गई है.

BIMSTEC का नेतृत्व कर रहे अजीत डोभाल

भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट में कहा, एनएसए अजीत डोभाल आज नेपीडॉ में आयोजित #BIMSTEC सुरक्षा प्रमुखों की चौथी वार्षिक बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं. गुरुवार को अजीत डोभाल ने अपने म्यांमार समकक्ष एडमिरल मो आंग से मुलाकात की. उन्होंने अन्य BIMSTEC सुरक्षा प्रमुखों के साथ प्रधानमंत्री सीनियर जनरल मिन आंग ह्लाइंग से भी मुलाकात की.

अजीत डोभाल गुरुवार को हनोई से यहां पहुंचे थे, जहां उन्होंने वियतनाम की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव गुयेन फू ट्रोंग के राजकीय अंतिम संस्कार में भाग लिया था. गुयेन फू ट्रोंग का पिछले सप्ताह यहां निधन हो गया था. अजीत डोभाल ने देश के नेतृत्व को भारत की ओर से संवेदनाएं व्यक्त कीं.

यह भी पढ़े: बलिया वसूली कांड: CM योगी का एक्शन, SP-ASP पर गिरी गाज, CO निलंबित, SO सहित 18 पुलिसकर्मी सस्पेंड

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This