NASA: धरती पर गिरने वाला है अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन, ला सकता है भारी तबाही

Must Read

NASA, ISS May Fall On Earth:  अमेरिकीय अंतरिक्ष एजेंसी नासा जल्‍द ही अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) को सुरक्षित धरती पर गिराने के उपायों पर मंथन कर रहा है. जिसकी जानकारी नासा ने ही दी है. नासा ने बताया कि यह एक ऐसा मिशन है जो देखने में जितना मुश्किल है, उससे कहीं ज्‍यादा यह पेचीदा है. नासा इस मामले को बहुत ही गंभीरता से ले रहा है, क्योंकि इस मिशन में हल्की सी गलती भी पृथ्वी पर भारी तबाही ला सकती है.

स्पेस स्टेशन को डीऑर्बिट करने की योजना

दरअसल, नासा के एयरोस्पेस के सुरक्षा सलाहकार पैनल ने बताया अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन को इस तरह से डीऑर्बिट करने की योजना बनाई गई है कि इससे धरती पर किसी प्रकार का कोई नुकसान न हो. स्पेस स्टेशन को डीऑर्बिट करने की इस नई विधि को स्पेस टग’ के नाम से जाना जा रहा है.

बता दें कि यह एक अंतरिक्ष यान है जिसका उपयोग अंतरिक्ष में मौजूद सामान को एक कक्षा से दूसरी कक्षा में ले जाने के लिए किया जाता है. लेकिन अमेरिकीय एजेंसी के पास इस मिशन के लिए बजट की कमी है, उन्होंने अमेरिका की बाइडन सरकार से अपना अंतरिक्ष बजट बढ़ाने की अपील की है.

ये भी पढ़े:-Food Safety: ज्‍यादा चॉकलेट खाने वाले हो जाएं सावधान, खतरनाक धातुओं की मौजूदगी ने बढ़ाई टेंशन

ISS की रिटायरमेंट बेहद ही आवश्‍यक
ISS का निर्माण 1980 के दशक के अंत में 15 वर्षों के लिए किया गया था. ऐसे में आईएसएस अंतरिक्ष में अपनी उम्र पूरी कर चुका है. एयरोस्पेस के सुरक्षा सलाहकार का कहना है कि आईएसएस का जब आखिरी दिन आएगा तब इसे कंट्रोल करना आसान नहीं होगा. इसलिए, समय से पहले उसे डीऑर्बिट करना बेहद ही आवश्‍यक है.

नासा ने कहा कि वह 2030 तक ISS को रिटायर करना चाहता है, लेकिन सुरक्षित रिटायरमेंट सुनिश्चित करने के लिए, आईएसएस को उसकी लैंडिंग के दौरान मार्गदर्शन करने के लिए सटीक गणना की आवश्यकता होगी.

पृथ्‍वी के बड़े हिस्‍से को कर सकता है तबाह  
वैज्ञानिकों के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का विशाल आकार चिंता का कारण बना हुआ है. अगर इसे समय रहते सावधानी से नहीं हटाया गया तो, यह पृथ्वी के एक बड़े हिस्से की आबादी को तबाह कर सकता. बता दें कि नासा के लिए किसी अंतरिक्ष यान को डीऑर्बिटिंग करना कोई नई या बड़ी बात नहीं है, लेकिन आईएसएस (ISS) का आकार विशाल है जो जरा सी भी गलती से बड़ा जोखिम पैदा कर सकता है.

Latest News

Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update: भारत के ज्यादातर राज्यों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में रुक-रुककर रिमझिम...

More Articles Like This