NASA का अलर्ट! आज धरती के पास गुजरेंगे 2 बड़े एस्टेरॉयड, जानिए कितने हैं खतरनाक

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NASA On Asteroid: नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (JPL) ने ऐसे दो एस्टेरॉयड 2024 SD3 और 2024 SR4 का पता लगाया है, जो 3 अक्टूबर 2024 को धरती के पास से गुजरने वाले है. हालांकि,  वैज्ञानिकों का कहना है कि इनसे पृथ्‍वी को किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है. उन्‍होंने बताया कि इन एस्टेरॉयड का गुजरना वैज्ञानिकों के लिए अंतरिक्ष अनुसंधान और सौर मंडल के गठन के स्टडी के लिए काफी जरूरी होता है.

वैज्ञानिकों ने बताया कि ये सौर मंडल के बनने के समय से मौजूद हैं और उनके होने से वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष के बारे में नई जानकारियां मिलती हैं. इसी प्रकार वो एस्टेरॉयड 2024 SD3 और 2024 SR4 दोनों का बारीकी से अध्ययन कर रहे हैं, जिससे पता लगया जा सकें कि इससे धरती को कोई समस्‍या तो नहीं होने खड़ी होने वाली है.

क्‍या है एस्टेरॉयड का आकार

हालांकि इस एस्टेरॉयड को लेकर नासा का कहना है कि भले ही दोनों धरती से काफी करीब से गुजर रहे हैं, लेकिन इससे सीधे तौर पर कोई खतरा नहीं है. इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है. वहीं, इन दोनों एस्टेरॉयडों की साइज की बात करें तो, एस्टेरॉयड 2024 SD3 का आकार 68 फीट है, जो एक छोटे हवाई जहाज के समान है. धरती से इसकी सबसे नजदीकी दूरी 924,000 किमी है.

वहीं, एस्टेरॉयड 2024 SR4 51 फीट है, जो एक छोटे हवाई जहाज के समान है. इसकी निकटतम दूरी: 1,670,000 किलोमीटर, जो एस्टेरॉयड 2024 SD3 से काफी ज्यादा है.

सितंबर में गुजरा था 110 फीट का विशाल एस्टेरॉयड

वहीं, इससे पहले सितंबर के महीने में 110 फीट का विशाल एस्टेरॉयड 2024 RN16 धरती के ऊपर से गुजरा था, जिसे लेकर नासा ने चेतावनी भी दी थी कि यदि ये टकरा गया तो बहुत बड़ी तबाही मचा सकता है. गनीमत रही कि ऐसा कुछ नहीं हुआ. ये धरती से 16 लाख किलोमीटर के पास से होकर गुजर गया, जो 104,761 किलोमीटर खतरनाक रफ्तार से जा रहा था.

इसे भी पढें:-Halal Meat: इन 15 मुस्लिम देशों को हलाल मांस का निर्यात करेगा भारत, DGFT ने जारी की अधिसूचना

 

Latest News

कई दशक पुराना विवाद समाप्त, ‘चागोस’ द्वीप मॉरीशस को लौटाएगा ब्रिटेन

Chagos Islands Mauritius: ब्रिटेन और मॉरीशस के बीच आखिरकार चागोस द्वीप समूह को लेकर समझौता हो गया है. मिली...

More Articles Like This