NASA: तीन मिनट पहले क्या हुआ जो टल गई सुनीता विलियम्स की अंतरिक्ष यात्रा, जानिए अब कब भरेंगी उड़ान

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NASA: भारतवंशी सुनीता विलियम्स की शनिवार को होने वाली अंतरिक्ष यात्रा आखिरी समय में टल गई. बोइंग की पहली अंतरिक्ष उड़ान 1 जून को तकनीकी कारणों से अंतिम समय में एक बार फिर रोक दी गई. बता दें कि इससे पहले 7 मई को अंतरिक्ष यान के ऑक्सीजन वाल्व में कुछ गड़बड़ी होने के कारण उनकी उड़ान को रोक दिया गया था.

NASA:कम्‍प्‍यूटर ने रोक दी उल्‍टी गिनती

बता दें कि भारतीय मूल के अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और नासा के उनके साथी अंतरिक्ष यात्री बैरी बुच विल्मोर नासा के स्टारलाइनर कैप्सूल से उड़ान भरने को तैयार थे. लेकिन कम्प्यूटर में अचानक तीन मिनट 50 सेकंड पर उल्टी गिनती रुक गई. हालांकि कम्प्यूटर ने उल्टी गिनती क्यों रोक दी इसके कारणों को स्‍पष्‍ट नहीं किया जा सका है.

एटलस 5 रॉकेट से होगा लॉन्‍च

वहीं, यूनाइटेड लांच अलायंस के डिलन राइस ने बताया कि लांच कंट्रोलर डाटा का मूल्यांकन कर रहे हैं. अब स्टाइलाइलर के रविवार यानी दो जून को उड़ान भरने की संभावना है. उन्‍होंने बताया कि स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट को एटलस 5 रॉकेट की मदद से अंतरिक्ष में भेजा जाएगा.

NASA: कौन है सुनीता विलियम्स

बता दें, सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में रिकॉर्ड 322 दिन बिता चुकी हैं और उनके पास सबसे ज्यादा घंटे तक स्पेसवॉक करने वाली महिला वैज्ञानिक होने का रिकॉर्ड है. पहली बार वो 9 दिसंबर 2006 को अंतरिक्ष में गई थीं और 22 जून 2007 तक अंतरिक्ष में रही थीं. विलियम्स ने चार बार रिकॉर्ड 29 घंटे और 17 मिनट तक स्पेसवॉक किया था. इसके बाद विलियम्स 14 जुलाई 2012 को दूसरी बार अंतरिक्षयात्रा पर गईं और 18 नवंबर 2012 तक अंतरिक्ष में रहीं.

इसे भी पढ़ें:- Taiwan: ताइवान में मंडरा रहा चीन, 10 जहाज और 2 सैन्य विमान को किया गया डिटेक्ट

 

Latest News

लखनऊ हवाई अड्डे ने सफाई के लिए तैनात किए रोबोट

UP News: चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रिय हवाई अड्डे ने सफाई के लिए इंटेलिजेंट क्लीनिंग रोबोट के बेड़े की तैनाती...

More Articles Like This