सुनीता व‍िल‍ियम्‍स को लेकर क्या है अपडेट, जानिए स्पेस में क्या कर रहीं एस्ट्रोनॉट

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Space News NASA: नासा की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम अंतरिक्ष में फंस गई थी. मिशन के तहत अंतरिक्ष में गईं एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम को काफी पहले लौटना था. हालांकि, कुछ तकनीकी कारणों से वह वापस नहीं आ सकी है. अब उनको लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है. मिली जानकारी के अनुसार एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम आजकल अंतरिक्ष में अपने साथी बच विल्मोर के साथ मिट्टी के बिना पौधे कैसे उगाए जा सकते हैं, इस पर काम कर रही हैं. ये दोनों दिग्गज वैज्ञानिक खगोलविद बोइंग स्टारलाइनर मिशन के तहत अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) पर गए हुए हैं.

अपने इस मिशन को लेकर हाल के दिनों में नासा ने एक पोस्ट जारी किया. उस पोस्ट में नासा ने कहा कि वह माइक्रोग्रैविटी में पौधों को पानी देने के तरीकों को खोजने और परीक्षण करने पर काम कर रही हैं. दोनों एस्ट्रोनॉट को लेकर कहा गया कि दोनों द्वारा वॉटर मैनेजमेंट हार्डवेयर तैयार किया है. इस ब्लाग में नासा ने लिखा है कि विलियम्स ने हाइड्रोपोनिक्स और वायु का इस्तेमाल करके कई परीक्षण किए. वह यह समझना चाहती थीं कि कैसे अंतरिक्ष में रहने के दौरान कई प्रकार के पौधों को बढ़िया तरीके पाला जा सकता है. सबसे खास बात यह कि पूरी खोज परक और एक्सपेरिमेंट का विलियम्स और विल्मोर ने एक वीडियो भी बनाया.

सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष से वापस कब आएंगी

सुनीता विलियम्स और उनके स्पेसक्राफ्ट को लेकर पिछले दिनों कहा था कि मिशन की समयसीमा बढ़ा दी गई है. उनके स्पेसक्राफ्ट को लेकर इस बात का डर था कि कहीं ये किसी दुर्घटना का शिकार तो नहीं हो गया. हालांकि, बाद में नासा ने राहत भरी खबर दी थी और बताया था कि सब कुछ अच्छी स्थिति में है और वर्तमान में किसी चिंता की बात नहीं है. जानाकारी के अनुसार बोइंग स्टारलाइनर के अंतरिक्ष मिशन को आगे बढ़ा दिया गया है.

आपको बता दें कि अभी इस बात की पुष्टी नहीं की जा सकी है कि आखिर वह दोनों कब लौटेंगे. स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में कुछ दिनों पहले खराबी आ गई थी. जिस कारण इसकी वापसी में काफी दिक्कतें आने लगे. पहले सब कुछ तय प्लान के अनुसार चल रहा था. ऐसे में अब तक दोनों की वापसी होनी तय थी. लेकिन अचानक विमान में हीलियम लीक के कारण खराबी हुई थी. इसको सही कर लिया गया. इसके बाद इसके थ्रस्टर्स में भी दिक्कत आ गई थी.

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खराबी और मानो रुक गई दुनिया, ये सेवाएं हुई प्रभावित

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This