भारत की आधिकारिक यात्रा पर आएंगी नेपाल की विदेश मंत्री राणा, एस जयशंकर से करेंगी मुलाकात

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Nepal Foreign Minister Arju Deuba Rana India Visit: कुछ दिनों पहले ही नेपाल में केपी शर्मा ओली के नेतृत्व में नई सरकार का गठन किया गया है. नेपाल की नई विदेश मंत्री आरजू देउबा राणा को नियुक्त किया गया है. नेपाल की विदेश मंत्री आज से भारत की यात्रा करेंगी. उनकी यह यात्रा 5 दिनों की होगी. इस दौरान वह विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगी. नेपाल में नई सरकार के गठन के बाद यह पहला मौका है, जब राणा भारत की आधिकारिक यात्रा कर रही है.

पहली बार भारत की यात्रा पर राणा

पिछले कुछ समय में भारत और नेपाल के रिश्ते काफी तनावपूर्ण हो गए थे. नेपाल के नए पीएम केपी शर्मा ओली को चीन का प्रबल समर्थक माना जाता है. इस बीच उनके नेपाल के पीएम बनने के बाद वहां की विदेश मंत्री पहली बार भारत की आधिकारिक यात्रा कर रहीं हैं. इस यात्रा से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने तथा सहयोग को बढ़ावा मिलेगा.

विदेश मंत्री ने जारी किया बयान

जानकारी दें कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि जयशंकर के निमंत्रण पर राणा भारत की यात्रा कर रही हैं. यह पदभार संभालने के बाद राणा की विदेश की पहली आधिकारिक यात्रा है. इस बयान में कहा गया कि ‘इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री राणा भारत के अपने समकक्ष जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगी और नेपाल-भारत संबंधों को मजबूत करने तथा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए परस्पर हित के मामलों पर चर्चा करेंगी.

नेपाल भारत का प्रमुख साझेदार

नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि भारत की ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत नेपाल उसका एक प्राथमिक साझेदार है. आगामी यात्रा से दोनों पक्षों को द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने तथा उसमें प्रगति की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा तथा हमारे संबंधों को और मजबूत करने में मदद मिलेगी.

इसी के साथ नेपाल के संचार एवं सूचना प्रद्योगिकी मंत्री पृथ्वी सुब्बा गुरंग ने पहले कहा था कि नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा की पत्नी राणा की यात्रा प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद हो रही है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This