Nobel Peace Prize 2024: नोबल शांति पुरस्कार का ऐलान, इस जापानी संगठन को मिला सम्मान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Nobel Peace Prize 2024: साल 2024 के शांति के नोबेल का ऐलान हो गया है. इस साल जापान के संगठन निहोन हिडानक्यो को नोबल शांति पुरस्‍कार मिला है. शुक्रवार को नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि इस साल का नोबेल पीस प्राइज जापानी संगठन निहोन हिडानक्यो को दिया जाता है. जापानी संगठन को ये अवॉर्ड परमाणु हथियारों के खिलाफ लड़ाई के लिए दिया जा रहा है. इस संगठन ने दुनिया को परमाणु मुक्त करने के लिए सालों से संघर्ष किया है. निहोन हिडानक्‍यो ने हिरोशिमा और नागासाकी के परमाणु बम से बचे लोगों के लिए जमीनी लड़ाई लड़ी है.

इस वजह से मिला पुरस्‍कार

कमेटी ने अपने बयान में कहा कि दूसरे विश्व युद्ध में जापान के हिरोशिमा और नागासाकी के परमाणु बम से बचे लोगों के इस जमीनी स्तर के आंदोलन को परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया हासिल करने के प्रयासों और गवाहों के जरिए यह प्रदर्शित करने के लिए शांति पुरस्कार मिल रहा है कि परमाणु हथियारों का इस्तेमाल दोबारा कभी नहीं किया जाना चाहिए.

बीते साल इन्‍हें मिला था सम्‍मान

साल 2024 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉर्वेजियन नोबेल समिति को कुल 286 उम्मीदवारों के आवेदन मिले थे, जिसमें से 89 संगठन हैं. पिछले साल यानी साल 2023 में ईरानी पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता नरगिस मोहम्मदी को शांति नोबेल पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया था. उन्हें डिफेंडर्स ऑफ ह्यूमन राइट्स सेंटर के उप निदेशक के तौर उनके काम के लिए जाना जाता है, जो कि एक संगठन है, जो ईरान में बैन है.

कौन देता है नोबेल शांति पुरस्कार?

नोबेल शांति पुरस्कार नॉर्वे की संसद (स्टॉर्टिंगेट) द्वारा चुनी गई कमेटी देता है. समिति में नॉर्वेजियन संसद द्वारा नियुक्त 5 सदस्य होते हैं, जो पुरस्कार के लिए विजेताओं को चुनते हैं. वहीं, विजेता को नोबेल प्राइज और डिप्लोमा के साथ ही पुरस्कार राशि वाला एक दस्‍तावेज भी दिया जाता है.

ये भी पढ़ें :- US Election Campaign: केजरीवाल का ट्रंप पर निशाना, अमेरिका के चुनाव में बंट रही दिल्ली की …रेवड़ी!

 

 

 

Latest News

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमत पर लगा ब्रेक, जानिए ताजा भाव

Gold Silver Price Today, 14 October 2024: धनतेरस का पर्व नजदीक है. धनतेरस के खास मौके पर लोग जमकर...

More Articles Like This