Nobel Prize 2024: साहित्य के क्षेत्र में दक्षिण कोरियाई लेखिका हान कांग को मिला नोबेल पुरस्कार

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Nobel Prize 2024: साहित्य के क्षेत्र में 2024 के नोबेल पुरस्कार के लिए दक्षिण कोरियाई लेखिका हान कांग को चुना गया है. उन्हें उनके गहन काव्यात्मक गद्य के लिए यह सम्मान दिया गया. यह गद्य ऐतिहासिक आघातों और मानव जीवन की नाजुकता को उजागर करता है.

बता दें कि साहित्य के क्षेत्र में अब तक 121 लोगों को नोबेल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जा चुका है, जिसमें इसमें 18 महिलाएं भी शामिल है. वहीं, रवींद्रनाथ टैगोर अकेले भारतीय हैं, जो साहित्य के नोबेल से सम्मानित हुए हैं.  उन्हें यह पुरस्कार साल 1913 में मिला था.

अन्‍य क्षेत्रों में इन लोगों को मिला 2024 का नोबेल

इससे पहले भौतिकी क्षेत्र में जॉन जे. हॉपफील्ड और जेफ्री ई. हिंटन को नोबेल पुरस्कार मिला, जबकि रसायन विज्ञान के क्षेत्र में तीन लोगों को यह सम्‍मान दिया गया, जिसमें अवॉर्ड का आधा हिस्सा डेविड बेकर और संयुक्त रूप से डेमिस हसाबिस और जॉन एम. जम्पर को मिला. वहीं, फिजियोलॉजी या मेडिसिन क्षेत्र में अमेरिका के विक्टर एंब्रोस और गैरी रुवकुन को चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया.

साल 2022-23 में किसे मिला यह अवॉर्ड

 वहीं, साल 2023 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार नॉर्वे के लेखक जॉन फॉसे को उनके अभिनव नाटकों और गद्य के लिए दिया गया था. जबकि साल 2022 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार फ्रेंच लेखिका एनी अर्नो (Annie Ernaux) को दिया गया था. एनी एक फ्रांसीसी लेखक और साहित्य की प्रोफेसर हैं. उनका साहित्यिक कार्य ज्यादातर आत्मकथात्मक, समाजशास्त्र पर आधारित होता है.

इतना मिलता है पुरस्कार

आपको बता दें कि पुरस्कारों में 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर यानी एक मिलियन अमेरिकी डॉलर या दस लाख डॉलर का नकद पुरस्कार दिया जाता है. यह धनराशि अवॉर्ड के संस्थापक और स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की छोड़ी हुई वसीयत से आती है. दरअसल, अल्फ्रेड नोबेल की 1896 में निधन हो गया था. वहीं, नोबेल पुरस्कार अधिकतम तीन विजेताओं को दिया जा सकता है. ऐसे में उन्हें पुरस्कार राशि को साझा करना होता है.

इसे भी पढें:-PM Modi Laos Visit: पीएम मोदी ने लाओस में देखी रामलीला, कलाकारों के साथ खिंचवाई फोटो

Latest News

बांग्लादेश में मां दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन के दौरान बवाल, हिंदू समुदाय पर पथराव

Bangladesh News: पडो़सी मुल्क बांग्लादेश में इस समय अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है. हाल में भारत के...

More Articles Like This