उत्तर कोरिया का सैन्य जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण फेल, बौखलाए किम जोंग ने दक्षिण कोरिया की सीमा पर कर दी मिसाइलों की बौछार

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

North Korea: एक दिन पहले लांच किए जाने वाला सैन्य जासूसी उपग्रह का प्रक्षेपण फेल होने से उत्तर कोरिया तानाशाह किम जोंग बौखलाया हुआ है. ऐसे में उत्तर कोरिया ने समुद्री क्षेत्र में मिसाइलों की बौछार का तहलका मचा दिया है.

दक्षिण कोरिया में मची हलचल

दरअसल, किम जोंग की सेना ने गुरूवार को अपने पूर्वी जलक्षेत्र की तरफ कई संदिग्ध बैलेस्टिक मिसाइल दागीं, जिससे दक्षिण कोरिया में हलचल मच गई. मिसाइलों की गूंज को सुनने एवं देखन के बाद दक्षिण कोरियाई सेना ने इस बात की जानकारी दी कि उत्तर कोरिया ने एक सैन्य टोही उपग्रह प्रक्षेपण में असफल होने के एक दिन बाद इस कार्रवाई को अंजाम दिया.

अमेरिका व जापान के साथ साझा की जा रही सूचना

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि उत्तर कोरिया ने राजधानी प्योंगयांग के पास से करीब 10 प्रक्षेपास्त्र दागे, जो कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल जैसी प्रतीत होती हैं. सेना ने बताया कि इन संदिग्ध मिसाइलों ने उत्तर कोरिया के पूर्वी तट के जलक्षेत्र में गिरने से पहले करीब 350 किलोमीटर की दूरी तय की थी. उन्‍होंने कहा कि दक्षिण कोरियाई सेना ने निगरानी व सतर्कता बढ़ा दी है. इसके साथ ही अमेरिका व जापान के साथ हर आवश्‍यक सूचना को साझा की जा रही है.

North Korea: जापान ने जारी किया अलर्ट

उत्तर कोरिया के इस हरकत को लेकर जापान के तटरक्षक ने समुद्री परामर्श जारी करते हुए जहाजों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने संवाददाताओं से कहा कि संदिग्ध मिसाइलें जापान के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र के बाहर जलक्षेत्र में गिरी और किसी प्रकार के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है. उन्होंने कहा कि तोक्यो उत्तर कोरिया के इस कदम की कड़े शब्दों में निंदा करता है.

इसे भी पढ़े:- Israel Hamas War: इजरायल ने गाजा के बॉर्डर को किया सीज, राफा के अंदर टैंक लेकर घुसे सैनिकों ने की छापेमारी!

 

Latest News

Amarnath Yatra: आज के लिए अमरनाथ यात्रा स्थगित, नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन; जानिए वजह

Amarnath Yatra: अगर आप बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो यह खबर...

More Articles Like This