किंम जोंग बना रहा कोई नया प्लान? नॉर्थ कोरिया ने पहली बार दिखाई अपनी न्यूक्लियर फैक्ट्री, दिया ये आदेश

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

North Korea Nuclear Factories: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने हाल ही में ज्‍यादा से ज्‍यादा परमाणु हथियार बनाने का आदेश जारी किया है. इसी बीच उसने सोशल मीडि‍या पर पहली बार अपने न्यूक्लियर फैक्ट्री की तस्वीर साझा की हैं. दरअसल वहां की राज्‍य मीडिया के मुताबिक, शुक्रवार को जहां पर भारी मात्रा में परमाणु हथियार बनाए जा रहे हैं उस क्षेत्र का किंम जोंग ने दौरा किया था. हालांकि इस दौरान वो फैक्‍ट्री में गए या नहीं इसका खुलासा नहीं किया गया है.

उत्तर कोरिया के इस न्यूक्लियर फैक्ट्री की तस्वीर सामने आने के बाद वहां के यूरेनियम संवर्धन सुविधा के बारे में इसे पहला सार्वजनिक खुलासा कहा जा रहा है. वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि यूरेनियम संवर्धन को लेकर इस तरह का सार्वजनिक खुलासा अमेरिका और उसके सहयोगियों पर दबाव डालने का एक तरीका हो सकता है.

हथियार बनाने की क्षमता का विस्तार का दिया आदेश

उनका मानना है कि जिस प्रकार उत्‍तर कोरिया की मीडिया ने परमाणु संवर्धन केंद्र की तस्वीरें साझा की हैं, इससे दुनिया को उत्तर कोरिया के परमाणु संवर्धन की मात्रा का अनुमान लगाने में मदद मिल सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, किंम जोंग ने परमाणु संवर्धन स्थल पर पहुंचने के बाद ‘परमाणु ऊर्जा क्षेत्र की अद्भुत तकनीकी शक्ति पर संतोष व्यक्त किया है. साथ ही उसने यूरेनियम संवर्धन बेस के नियंत्रण कक्ष और एक निर्माण स्थल का दौरा कर भारी मात्रा में हथियार बनाने की क्षमता का विस्तार करने का आदेश दिया है.

किम जोंग के पास दिखी हथियारों की तस्वीर

उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया की ओर से जारी किए गए तस्‍वीरों में साफ साफ देखा जा सकता है कि जिस स्‍थान पर वो चल रहे है वहां पर ग्रे ट्यूबों की लंबी कतारें लगी हैं. फिलहाल, किम जोंग ने इस स्थान का दौरा कब किया और ये कहां पर स्थित है, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि कोरियाई रिपोर्ट के मुताबिक, ये जरूर बताया गया है कि आत्मरक्षा के लिए किम जोंग ने परमाणु हथियारों की संख्या तेजी से बढ़ाने का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ेंः-पुतिन को बड़ा झटका! यूक्रेन ने मार गिराया रूसी फाइटर जेट सुखोई Su-30, दोनों पायलटों की मौत

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This