Nvidia और रिलायंस मिलकर भारत में बनाएंगे AI इन्फ्रास्ट्रक्चर, नौकरी नहीं छीनेगा एआई

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NVIDIA AI Summit 2024: दिग्गज अमेरिकी सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी कंपनी एनवीडिया (NVIDIA)और मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भारत में एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए हाथ मिला लिया हैं. दरअसल, मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेक्शन सेंटर में NVIDIA AI Summit 2024 का आयोजन हो रहा है, इसी को लेकर मुकेश अंबानी के साथ बातचीत के दौरान एनवीडिया के सीईओ जेनसेन हुआंग ने इस पार्टनरशिप का ऐलान किया.

AI सॉल्यूशन्स का निर्यात करेगा भारत

आपको बता दें कि एनवीडिया पहली बार भारत में समिट का आयोजन कर रहा है. इसी बीच Jensen Huang ने कहा कि विश्व के कंप्यूटर इंडस्ट्री के लिए सभी के पसंदीदा भारत में 2024 में एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार होता है तो एक साल के अंदर भारत की कम्प्यूटिंग कैपेसिटीज में लगभग 20 गुना बढ़ोतरी होगी. साथ ही वो जल्द प्रभावशाली एआई सॉल्यूशन्स का निर्यात करेगा. इसके अलावा, जेंनसेन ने भारत में अपने इकोसिस्टम के एक्सपेंशन के लिए एनवीडिया की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया.

AI एक्सपोर्ट में लीडर बनने के लिए तैयार भारत

जेंनसेन ने कहा कि इस समय भारत की आबादी का बड़ा हिस्सा कंप्यूटर इंजीनियर्स का है. ऐसे में यदि भारत में एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार होता है तो यह देश के लिए शानदार मौका होगा. उन्‍होंने कहा कि भारत भविष्य में एआई एक्सपोर्ट में लीडर बनने के लिए तैयार है. अमेरिका और चीन के अलावा भारत भी डिजिटल कनेक्टिविटी का शानदार इन्फ्रास्ट्रक्चर है. ऐसे में भारत अब सॉफ्टवेयर प्रोडक्शन के लिए एक ‘बैक ऑफिस’ से एआई डेवलपमेंट और डिस्ट्रीब्यूशन में एक ‘पावरहाउस’ बनने की दिशा में बढ़ रहा है.

एआई से नौकरियों को कितना खतरा

बढ़ती टेक्‍नॉलाजी के दुनिया में लोगों को नौकरी जाने का डर सता रहा है, इसपर उन्‍होंने जोर देते हुए कहा कि एआई नौकरियों को पूरी तरह से खत्म नहीं करेगा, बल्कि ये काम करने के तरीके में बुनियादी बदलाव लाएगा. Jensen Huang ने कहा कि एआई किसी भी प्रकार से लोगों की नौकरी नहीं छीनेगा, बल्कि जो व्यक्ति किसी काम को बेहतर ढंग से करने के लिए एआई का इस्तेमाल करेगा, वो नौकरी छीन लेगा.

इसे भी पढें:-भारतीय परमाणु पनडुब्बी के रूसी पितामह इगोर स्पास्की का निधन, भारत के थें सच्चे दोस्त

Latest News

BSF: शख्स पैर पर बांधकर ला रहा था 1.12 करोड़ का सोना, BSF ने दबोचा

India-Bangladesh Border: उत्तर 24 परगना जिले में बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक बड़ी सोने की तस्करी को...

More Articles Like This