Oil Tanker Capsized: समुद्र में पलटा ओमान का तेल टैंकर, 13 भारतीय सहित चालक दल के 16 सदस्य लापता

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Oman Oil Tanker Capsized: ओमान में तट के पास एक बड़ा हादसा हो गया है. जहां एक तेल टैंकर पलट गया है. इस टैंकर के पलट जाने से चालक दल के 16 सदस्य लापता हैं, इसमें 13 लोग भारतीय हैं. अभी तक लापता लोगों का कोई सुराग नहीं मिल पाया है. फिलहाल समुद्री सुरक्षा केंद्र ने सभी को बचाने के लिए बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- Oman के समुद्र में पलटा ऑयल टैंकर, 13 भारतीय समेत 16 लोग लापता

चालक दल के सदस्यों की तलाश जारी

दरअसल, ओमानी सेंटर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, प्रेस्टीज फाल्कन के चालक दल में 13 भारतीय नागरिक और तीन श्रीलंकाई शामिल थे. केंद्र ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि जहाज डूब गया है और उल्टा हो गया है. हालांकि यह पुष्टि नहीं हुई कि जहाज स्थिर हो गया था या तेल उत्पाद समुद्र में लीक हो रहे थे. फिलहाल ओमानी अधिकारियों ने समुद्री अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर खोज और बचाव अभियान चलाया है. जहाज के चालक दल के सदस्य अब भी लापता हैं. उनके लिए लगातार तलाश जारी है.

दुकम के पास पलटा टैंकर

एलएसईजी के शिपिंग डेटा से पता चला है कि तेल का यह टैंकर यमन के अदन बंदरगाह की ओर जा रहा था और ओमान के प्रमुख औद्योगिक बंदरगाह दुकम के पास पलट गया. शिपिंग डेटा से पता चलता है कि यह जहाज 2007 में निर्मित 117 मीटर लंबा तेल उत्पाद टैंकर है. इस जहाज की पहचान प्रेस्टीज फाल्कन के रूप में की गई है. ऐसे छोटे टैंकरों का उपयोग आमतौर पर छोटी तटीय यात्राओं के लिए किया जाता है.

आपको बता दें कि दुकम का बंदरगाह ओमान के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित है, जो सल्तनत की प्रमुख तेल और गैस खनन परियोजनाओं के बिल्कुल पास है. इसके अलावा दुकम के विशाल औद्योगिक क्षेत्र का हिस्सा है, जो ओमान की सबसे बड़ी एकल आर्थिक परियोजना है. दुकम के के इंडस्ट्रियल एरिया में यहां एक प्रमुख तेल रिफाइनरी भी है.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This